Gold पर मोदी सरकार का बम्पर ऑफर, जबरदस्त छूट के साथ मौके का उठाएं लाभ

Gold Offer

Gold Offer: मोदी सरकार एक बंपर ऑफर लेकर आई है। सरकार अब आपको 500 रुपये की छूट के साथ ‘सस्ता’ सोना खरीदने का मौका दे रही। आपको जान कर हैरानी होगी कि इसकी खासियत यह है कि न तो इसे चोर चुरा सकता है और न ही कोई ज्वेलर्स इसमें कोई कटौती कर सकता है। इस सोने से आप जेवर नहीं बनवा सकते।  जेवर बनवाने वाले गोल्ड की खरीदारी के लिए आपको सर्राफा मार्केट जाना पड़ेगा, लेकिन इस सोने से आप Gold से मिलने वाले रिटर्न का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

Highlights

  • Gold पर मोदी सरकार का बम्पर ऑफर
  • 500 रुपये की छूट के साथ मिलेगा सोना खरीदने का मौका
  • Online और Ofline बिक्री होगी

500 रुपये की छूट पर पा सकते हैं सोना

दरअसल हम बात कर रहे हैं सॉवरेन Gold बॉन्ड की। सरकारी गोल्ड बॉन्ड (SGB) की सेल सोमवार से शुरू हो चुकि है। यह सेल पांच दिन तक चलने वाली है। आप 12 से 16 फरवरी तक गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। RBI ने इसका इश्यू प्राइस 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। यानी 10 ग्राम गोल्ड के लिए आपको 62630 रुपये देने पड़ेंगे। आपको बता दें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए गोल्ड बॉन्ड की यह चौथी सीरीज होगी।

gold2

Online खरीद पर मिलेगी छूट

RBI के अनुसार, Online या Digital माध्यम से गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट मिलेगी। यानी 10 ग्राम गोल्ड पर 500 रुपये की छूट दी गई है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 6,213 रुपये प्रति ग्राम होगा। गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा। वहीं, कोई भी व्यक्ति एक बार में 500 ग्राम तक सोना खरीद सकता है।

gold3 1

Online और Ofline बिक्री होगी

गोल्ड बॉन्ड में Online और Ofline दोनों तरह से निवेश की सुविधा दी गई है। आपको बता दें अगर कोई व्यक्ति Ofline निवेश करना चाहता है, तो उसे पहले नामित बैंक शाखाओं में जाकर फार्म भरना होगा। इसके अलावा जो लोग Online निवेश करना चाहते हैं वे लोग RBI या अन्य बैंकों की वेबसाइट के जरिए गोल्ड बॉन्ड की खरीदने के लिए आवेदन करें।

यहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

RBI ने इनकी बिक्री के लिए SBI, PNB, HDFC और ICICI समेत चुनिंदा बैंकों और पोस्ट आफिस, Stock Holding Corporation, Clearing Corporation of India, Stock Exchange NSC और BSC को अधिकृत किया हुआ है। स्टॉक एक्सचेंज के जरिए बॉन्ड खरीदने के लिए demat account होना जरूरी है।

gold4

ऐसे करें Online आवेदन

  • अगर आप Online आवेदन करना जाहते हैं, तो सबसे पहले नामित बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। Home page पर या ई-सर्विस सेक्शन में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का विकल्प चुनें।
  • बॉन्ड से संबंधित जरूरी नियम-शर्तों को पढ़ने के बाद पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा। इसे भरने के बाद सोने की मात्रा और नॉमिनी की डीटेल भरें।
  • सभी जानकारियों को सत्यापित करने के बाद फॉर्म सब्मिट कर दें। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बैंक गोल्ड बॉन्ड जारी करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।