लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

SHG मेंबर्स के लिए खुशखबरी, ओडिशा सरकार ने की 10 लाख रुपये तक के इंटरेस्ट फ्री लोन की घोषणा

Mission Shakti Programme: ओडिशा के SHG मेंबर्स के लिए खुशखबरी है। राज्य में मिशन शक्ति बाजार का उद्घाटन करते समय इसकी घोषणा की थी। पटनायक ने कहा कि इंटरेस्ट फ्री लोन (Interest Free Loans) से महिलाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा।

Highlights

  • SHG मेंबर्स के लिए खुशखबरी
  • सरकार ने चलाई Mission Shakti स्कीम
  • इंट्रेस्ट फ्री मिलेगा 10 लाख का लोन

सरकार ने चलाई Mission Shakti स्कीम

लोकसभा और ओडिशा विधानसभा के चुनावों से पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने मंगलवार को मिशन शक्ति प्रोग्राम (Mission Shakti Programme) के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स (SHGs) के मेंबर्स के लिए 10 लाख रुपये तक के इंटरेस्ट फ्री लोन की घोषणा की है। मिशन शक्ति बाजार (Mission Shakti Bazaar) का उद्घाटन करते हुए CM ने कहा कि इंटरेस्ट फ्री लोन (Interest Free Loans) से महिलाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा मिलेगा, जिससे राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाया जा सके।

SKIM

CM ने कही ये बात

CM ने कहा कि बाजार का लक्ष्य राज्यभर में SHG प्रोडक्ट्स के मार्केटिंग को सुविधाजनक बनाना है। इसके अतिरिक्त CM ने इंटरेस्ट रिफंड के लिए 145 करोड़ रुपये जारी किए। उन्होंने अगले 5 साल में 5,000 मिशन शक्ति बाजार स्थापित करने की योजना की भी रूपरेखा पेश की, जिसमें 70 लाख महिला एसएचजी मेंबर्स को 730 करोड़ रुपये और मिशन शक्ति नेताओं को वर्दी और ब्लेजर खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपये आवंटित किए गए।

skim3

SHG को इस साल 15,000 करोड़ रुपये का लोन

CM ने इस बात पर प्रकाश डाला कि SHG को इस साल 15,000 करोड़ रुपये का लोन प्राप्त हुआ और इस उद्देश्य के लिए अगले 5 सालों में 75,000 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। वहीं CM ने महिलाओं के डेवलपमेंट के प्रति राज्य सरकार के समर्पण पर जोर देते हुए उन्हें नए ओडिशा के गठन का अभिन्न अंग मानते हुए प्रोग्राम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

मिशन शक्ति बाजार में 1000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स

मिशन शक्ति बाजार हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, फूड प्रोडक्ट, फॉरेस्ट प्रोडक्ट, हेल्थ और पर्सनल केयर की वस्तुएं, ट्रेडिशनल ज्वेलरी और घरेलू और रसोई प्रोडक्ट सहित 1,000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पेश करेगा।

skim4

एंटरप्रेन्योरशिप स्किल को बढ़ाने का मिलेगा मौका

मिशन शक्ति सचिव सुकाता कार्तिकेयन राउत ने कहा कि SHG के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया है, जिससे उन्हें अपने एंटरप्रेन्योरशिप स्किल को बढ़ाने का मौका मिल सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + twenty =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।