Share Market: मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ Sensex-Nifty, RBI पॉलिसी के बाद शेयरों में दिखा जोश

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ Sensex-Nifty, RBI पॉलिसी के बाद शेयरों में दिखा जोश

Share Market

Share Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी सेशन के दौरान बाजार दायरे में कारोबार के साथ बंद हुआ। वहीं RBI क्रेडिट पॉलिसी के बाद बैंकिंग शेयरों में जोश देखने को मिला।

Highlights

  • Sensex-Nifty में रही मामूली बढ़त
  • IT, इंफ्रा और ऑटो शेयरों में दिखी दबाव
  • बैंकिंग शेयरों में दिखा जोश

शेयर मार्केट में दिखी कमजोरी

कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार दायरे में कारोबार के बाद बंद हुआ। निफ्टी और सेंसेक्स सपाट स्तर पर बंद हुआ। RBI पॉलिसी के बाद बैंकिंग शेयरों में जोश देखने को मिला। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में आज अच्छी खरीदारी देखने को मिली। सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो रियल्टी, FMCG और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी दिखी है। PSE और फार्मा इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए। IT, इंफ्रा और ऑटो शेयरों पर दबाव देखने को मिला।

share2 3

कल ऐसा रहा प्रदर्शन

शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 21 अंक चढ़कर 74,248 के स्तर पर और निफ्टी 1 अंक की मामूली बढ़त के साथ 22,514 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक में 432 अंकों की तेजी दिखी, जिसके बाद यह 48,493 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 279 अंक चढ़कर 50,023 के स्तर पर बंद हुआ।

share3 3

कल शेयरों में दिखा एक्शन

क्रूड ऑयल में तेजी के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंनपियों पर कल दबाव दिखा। ITC, Kotak Mahindra Bank और HDFC Bank से कल निफ्टी को सपोर्ट मिला। Q4 अपडेट के बाद निफ्टी के सबसे कमजोरी वाले शेयरों की लिस्ट में Bajaj Finance टॉप पर रहा। मार्च महीने के आंकड़ों के बाद इंश्योरेंस कंपनियों में 1-5% की तेजी दिख रही है। SBI Card में आज शॉर्ट कवरिंग दिखी और ये स्टॉक 5% तेजी के साथ बंद हुआ।

share4 3

Marioc ने चौथी तिमाही के मजबूत अपडेट जारी किए, जिसके बाद इस शेयर में खरीदारी दिखी। मुंबई में 2,600 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी बिक्री की खबर के बाद Godrej Properties बढ़त के साथ बंद हुआ। सिटी गैस कंपनियों में भी खरीदारी दिखी।

इस हफ्ते कैसे रहा बाजार?

घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीसरे हफ्ते तेजी दिखी। निफ्टी करीब 1% की तेजी दिखी। मिडकैप इंडेक्स साप्ताहिक स्तर पर बीते 7 महीनों के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ। इस इंडेक्स में 4% की तेजी दिखी। निफ्टी बैंक में इस हफ्ते 2% की तेजी दिखी, जोकि 4 महीने की सबसे बड़ी साप्ताहिक तेजी है। FMCG सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर में तेजी दिखी है। इस हफ्ते में सबसे तेजी वाला स्टॉक HDFC Bank रहा। 7% की तेजी के साथ यह स्टॉक 17 महीने बाद इस स्तर पर बंद हुआ है।

share5 2

इस हफ्ते निफ्टी के सबसे तेजी वाले शेयरों की लिस्ट में Divi’s Labs, HDFC Bank, Shriram Finance, NTPC, Mahindra & Mahindra और Tata Steel के स्टॉक रहे। निफ्टी के सबसे कमजोरी वाले शेयरों की लिस्ट में Hero MotoCorp, Nestle India Cipla, Bharti Airtel, BPCL और Grasim के स्टॉक्स शामिल रहे। मिडकैप में City Union Bank, Vedanta, AB Capital, Nalco और Hind Copper जैसे स्टॉक्स शामिल रहे।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।