Share Market: बुधवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद इन 5 कंपनियों ने किये डिविडेंड पर एलान

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

बुधवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद इन 5 कंपनियों ने किये डिविडेंड पर एलान

Share Market

Share Market: बुधवार को शेयर बाजार का कामकाज बंद होने के बाद कई कंपनियों के डिविडेंड को लेकर एलान सामने आए हैं। इन एलानों का असर गुरुवार के कारोबार में देखने को मिल सकता है। वहीं आज शेयर बाजार में कुछ असर दिख सकता है।

बुधवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद

नतीजों की रफ्तार तेज होने के साथ ही डिविडेंड के एलान की रफ्तार भी तेज हो गई है। मार्च तिमाही के नतीजे होने के कारण कई कंपनियां अपने निवेशकों को बीते पूरे साल के लिए डिविडेंड का एलान कर रही हैं। बुधवार को शेयर बाजार का कामकाज बंद होने के बाद कई कंपनियों के डिविडेंड को लेकर एलान सामने आए हैं। इन एलानों का असर गुरुवार के कारोबार में देखने को मिल सकता है।

share2 22

इन कंपनियों ने किया डिविडेंड पर एलान

Anant Raj Ltd ने बुधवार को 0.73 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड देने का एलान किया है। बुधवार के कारोबार में स्टॉक BSE पर 0.87 फीसदी की बढ़त के साथ 363.7 के स्तर पर बंद हुआ है।

Oracle Financial services ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 240 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का एलान किया है। कंपनी ने डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 7 मई 2024 तय की है। डिविडेंड का भुगतान 23 मई 2024 तक या उससे पहले कर दिया जाएगा। स्टॉक 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 7359 के स्तर पर बंद हुआ है।

share3 21

Dalmia Bharat ने नतीजों के साथ अपने निवेशकों को 5 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड भी बांटा है। कंपनी ने कहा कि डिविडेंड से जुड़ी अहम तारीखों का एलान जल्द कर दिया जाएगा। बुधवार के कारोबार में डालमिया भारत का स्टॉक आधा फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 1959 के स्तर पर बंद हुआ था।

IHCL ने अपने निवेशकों को 1.75 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड बांटा है। वहीं Syngene International ने अपने निवेशकों को 1.25 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड बांटा है।

क्या होता है डिविडेंड

कई बार कंपनियां अपने निवेशकों को मुनाफे का हिस्सा जारी करती हैं। ये हिस्सा ही डिविडेंड कहलाता है। कंपनियों के लिए डिविडेंड का एलान करना अनिवार्य नहीं होता है हांलाकि अधिकांश बड़ी कंपनियां नियमित रूप से डिविडेंड का एलान करती है जिससे वो निवेशकों को भरोसा हासिल करती हैं।

SHARE4 21

डिविडेंड किसे मिलेगा और किसे नहीं ये रिकॉर्ड डेट से तय होता है। कंपनियां रिकॉर्ड डेट का एलान करती है और इस तारीख को कंपनी में दर्ज सभी शेयरधारक डिविडेंड का फायदा पाते हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।