Ram Mandir: राम भक्तों के लिए बड़ी खबर, जल्द इन शहरों से शुरू होगी अयोध्या के लिए हवाई सेवा

Ram Mandir

Ram Mandir: जल्द ही राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या में हवाई जहाज सेवा शुरू होने जा रही है। लखनऊ समेत गोरखपुर वाराणसी प्रयागराज मथुरा और आगरा में यह सुविधा मिलेगी। इस हेलीकॉप्टर सेवा में राम मंदिर हनुमानगढ़ी और सरयू समेत अन्य लोकप्रिय स्थलों की सैर कराई जाएगी। हवाई यात्रा को केवल 3,539 रुपयों में तय कर सकते हैं।

जल्द शुरू की जाएगी हेलीकॉप्टर सेवा

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर के लोगों में एक अलग ही तरह का उत्साह और आनंद है। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने देश और दुनिया से लोग पहुंच रहे हैं। जिसे लेकर पर्यटन विभाग ने भी कई तरह की तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं टूरिज्म और लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है। बता दें लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 6 जिलों को यह सेवा मिलेगी।

HAWAI

जल्द कर सकेंगे राम मंदिर के एरियल दर्शन

वैसे तो 22 जनवरी के बाद अयोध्या आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु नए मंदिर की भव्यता को निहारने के साथ रामलला के नवीन विग्रह के साक्षात दर्शन करना चाहेंगे। इसके लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। ट्रस्ट रोजाना एक से डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए उनको सुगम दर्शन कराने की व्यवस्था कर रहा है। इसी के साथ प्रदेश का पर्यटन विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या के हवाई दर्शन की विशेष योजना को अमल में लाने जा रहा है। देश के किसी प्रसिद्ध तीर्थ और धाम में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग होगा।

hawai2

अयोध्या और राम मंदिर का हवाई दर्शन कर श्रद्धालु विशिष्ट अनुभूति कर सकेंगे। इसके लिए यहां रामकथा पार्क के हेलीपैड पर हेलीकाप्टर मौजूद रहेंगे। एक हेलीकाप्टर में एक बार में छह यात्री बैठ सकेंगे। हवाई यात्रा कराने के बाद रामभक्तों को इसी हेलीपैड पर वापस उतारा जाएगा। यह सेवा 26 जनवरी से शुरू की जाएगी।

यहां मिलेगी यह सुविधा

यह हेलीकॉप्टर सेवा 26 जनवरी के बाद से शुरू होगी। लखनऊ के अलावा गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से यह सुविधा मिलेगी। उसके बाद कानपुर समेत अन्य दूसरे बड़े शहरों से भी जल्द इस सुविधा को शुरूकिया जाएगा। श्रद्धालु अब लखनऊ के रमाबाई मैदान से इस हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकेंगे। लखनऊ से अयोध्या तक पहुंचने में अब सिर्फ 45 मिनट लगेंगे। जिसके लिए एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 14,149 रुपए होगा। वापसी के लिए इतना ही किराया अलग से देना होगा। वहीं गोरखपुर से अयोध्या के लिए 126 किमी का सफर अब सिर्फ 40 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को 11,327 रुपए देने होंगे। बता दें इन यात्राओं के लिए के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी। श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से हेलीकॉप्टर अपने डेस्टिनेशन से अयोध्या के लिए रोजाना उड़ान भरेगा।

hawai3

राम मंदिर का एरियल दर्शन 3,539 रुपए में

राम भक्तों को राम मंदिर के एरियल दर्शन हवाई दर्शन करने का भी मौका दिया जा रहा है। इसके लिए रामभक्त सरयू कट पर स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस से उड़ान भर सकेंगे। जिसमें वो राम मंदिर के अलावा हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत यहां मौजूद प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को भी देख का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यह हवाई सफर 15 मिनट का होगा। जिसके लिए प्रति व्यक्ति किराया 3,539 रुपए तय किया गया है। वहीं एक बार में 5 श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा सामान के साथ सफर कर सकेगा।

hawai4

15 हजार लोगों के लिए मुख्य व्यवस्था

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी। स्थानीय अधिकारी भी भव्य समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

hawai5

PM ने कही श्रद्धालुओं से कही ये बात

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में देश-विदेश से लोग शामिल होने आ रहे हैं। पूरा देश इस लिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब वह इंतजार खत्म हो चुका है।

hawai6

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में काफी भीड़ उमड़ सकती है PM मोदी ने लोगों से इस बात की अपील की है कि वे अपने घर में घी के दीपक जलाकर दीवाली महाएं। श्रद्धालु 22 जनवरी के बाद कभी भी भगवान राम के दर्शन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।