Motivational ज्ञान देकर लाखों कमाते हैं संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा- Sandeep Maheshwari And Vivek Bindra Earn Millions By Giving Motivation

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Motivational ज्ञान देकर लाखों कमाते हैं संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा, जानिए कौन कितना अमीर?

Motivational speakers Sandeep and Vivek

भारत के दो सबसे मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर के बीच इस समय जुबानी जंग छिड़ी हुई है। हम बात कर रहे हैं मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और डॉक्टर विवेक बिंद्रा की। दोनों के बीच सोशल मीडिया पर शुरु बवाल अब बढ़ता जा रहा है। बता दें, संदीप माहेश्वरी ने विवेक बिंद्रा पर स्कैम का आरोप लगा दिया है।

Motivational speakers Sandeep and Vivek

 

बता दें, संदीप माहेश्वरी ने 11 दिसंबर को अपलोड किए अपने एक वीडियो में बिग स्कैम एक्सपोज करने का दावा किया था। उन्होंने इस वीडियो में बिजनेस सिखाने के एवज में हजारों रुपये के कोर्स का जिक्र किया और इसे एक बड़ा स्कैम करार दिया। दरअसल, वीडियो में संदीप माहेश्वरी दो लड़कों से बात करते है, जिनका दावा था कि ‘मल्‍टी लेवल मार्केट‍िंग’ करियर बनाने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी हुई है। यह धोखाधड़ी एक यूट्यूबर ने की। माहेश्वरी ने कहा कि यह एक स्कैम है और इसे रोकना चाहिए।

Motivational speakers Sandeep and Vivek

 

देखने वाली बात है कि इस वीडियो के बाद विवेक बिंद्रा, संदीप माहेश्वरी के लिए एक जवाबी वीडियो बनाते हैं। वो इसमें माहेश्वरी को ‘जानेमन’ नाम से पुकारते हैं। बिंद्रा ने कहा आपने स्कैम बोला, अब मैं आपको जवाब देता हूं। आपने दूसरी साइड से तो पूछा ही नहीं। आपको लोग इतना प्यार करते हैं, आप इसका ऐसे ही फायदा ही उठा लेंगे? आप स्कैम कह रहे थे, पहले दूसरी साइड पूछ तो लेते जानेमन।

संदीप के शो में आए थे बिंद्रा

दोनों स्पीकर की लड़ाई इस समय सुर्खियों में है लेकिन एक समय था संदीप माहेश्वरी के शो में विवेक बिंद्रा गेस्ट बनकर पहुंचे थे और अपने बिजनेस के बारे में बता रहे थे, कि कैसे उन्होंने मेहनत और आइडिया के बल पर कामयाबी हासिल की है, और आगे क्या लक्ष्य है? लेकिन अब संदीप माहेश्वरी ने विवेक बिंद्रा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। संदीप माहेश्वरी का कहना है, बिंद्रा बिजनेस का आड़ में स्कैम चला रहे हैं।

Motivational speakers Sandeep and Vivek

संदीप माहेश्वरी की मानें तो विवेक बिंद्रा अपने साथ जुड़ने वाले लोगों से कहते हैं, ‘अगर जुड़ने के बाद भी लगे कि उनके साथ कुछ गलत हो रहा है तो उन्हें पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा’, लेकिन ऐसा हकीकत में हो नहीं रहा है, लोग दर-दर भटक रहे हैं और उनकी सुनी नहीं जा रही है। अब संदीप माहेश्वरी ने ऐसे लोगों की मदद करने का बीड़ा उठाया है और इसे वो अपना फर्ज बता रहे हैं, इसके लिए उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर आइडिया भी शेयर किया है।

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा दोनों हमउम्र है और दोनों का जन्म दिल्ली में ही हुआ है। संदीप का जन्म 28 सितंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था, जबकि विवेक बिंद्रा का जन्म 1982 में हुआ था। आइए जानते हैं कि दोनों स्पीकर्स का नेटवर्थ कितना है।

संदीप माहेश्वरी का नेटवर्थ

संदीप माहेश्वरी ने करियर की शुरुआत में मॉडलिंग में हाथ आजमाया। जिसके बाद मॉडलिंग छोड़ फोटोग्राफी शुरू की, कुछ समय तक फ्रीलांसर के तौर पर काम किया। फिर खुद की कंपनी बनाई, जो मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाती थी। उन्हें कई बार इनका भी असफलता से सामना करना पड़ा। साल 2002 में एक और कंपनी शुरू की जो भी नहीं चली और उसे बंद करना पड़ा।

इसके बाद साल 2006 में उन्होंने इमेजेस बाजार की शरुआत की। ये कंपनी सफल रही और संदीप माहेश्वरी की जिंदगी भी बदल गई। फिर उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू किया और मोटिवेशनल स्पीच देना शुरू किया। इसमें संदीप महेश्वरी को काफी कामयाबी मिली और आज वे इस इंडस्ट्रीज के टॉप पर है।

Motivational speakers Sandeep and Vivek

जहां तक संपत्ति की बात है तो एक अनुमान के मुताबिक, संदीप माहेश्वरी की कुल संपत्ति करीब 4 मिलियन डॉलर (यानी 33 करोड़ रुपये) है। उनके पास करीब 17 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी का है। दिल्ली में उनका घर और ऑफिस है। संदीप माहेश्वरी करीब हर महीने करीब 30 से 50 लाख रुपये कमाते है, सालाना कमाई करीब 3-4 करोड़ रुपये हैं।

संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब चैनल पर कुल 28.4 मिलयन सब्सक्राइबर्स है, आपको बता दें, उनका अकाउंट अभी तक मॉनेटाइज नहीं था। लेकिन अब वह अपना अकाउंट मोनेटाइज करने वाले हैं।

विवेक बिंद्रा का नेटवर्थ

अब मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा की कमाई पर नजर डालते हैं। विवेक बिंद्रा बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के CEO और फाउंडर हैं। वे लोगों को मार्केटिंग और बिजनेस के गुर सिखाते हैं। जानकारी के मुताबिक, विवेक बिंद्री की नेटवर्थ 90 करोड़ से ज्यादा है।

Motivational speakers Sandeep and Vivek

विवेक एक महीने में 80 से 90 लाख तक की कमाई करते हैं। उनकी सालाना इनकम 7 से 9 करोड़ रुपए है।विवेक बिंद्रा के पास दिल्ली में एक बड़ा घर है. इसके अलावा विवेक बिंद्रा के पास मुंबई और नोएडा में कई रियल एस्टेट संपत्तियां हैं, फिलहाल वो नोएडा में रहते हैं।

विवेक बिंद्रा ने भी लगाए आरोप

रिपोर्ट्स की मानें तो, संदीप माहेश्वरी, विवेक बिंद्रा से कानूनी लड़ाई के लिए अपने यूट्यूब चैनल को मोनिटाइज करने जा रहे हैं, उनका कहना है कि मोनिटाइजेशन के जरिये विज्ञापन से जो भी पैसे मिलेंगे, उससे देश के सबसे बड़े लॉ फर्म को हायर किया जाएगा, जो लोग MLM या फिर विवेक बिंद्रा के जैसी कंपनी से ठगे गए हैं, उन्हें कानूनी मदद पहुंचाई जाएगी।

संदीप के आरोपों के बीच विवेक बिंद्रा का कहना है कि संदीप माहेश्वरी भी किसी कार्यक्रम में मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर जब जाते हैं तो 30 लाख रुपये तक चार्ज लेते है।

बता दें, मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा अपनी पत्नी को बेरहमी से पीटने के आरोपों में घिरे हुए है। जहां विवेक पत्नी यानिका के भाई ने नोएडा के सेक्टर-126 में बिंद्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।