Search
Close this search box.

Electric Bus: जुलाई से हरियाणा में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक AC बसें, ऑटो की तर्ज पर होगा किराया

Electric Bus

Electric Bus: हरियाणा के दो जिलों में प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक AC बस सेवा को हरी झंडी दे दी है। अब दूसरे चरण में अन्य जिलों को इलेक्ट्रिक बसें सौंपी जाएंगी। दूसरे चरण में रेवाड़ी भी शामिल है। यह बस सेवा जुलाई से शुरू कर दी जाएगी।

Highlights

  • हरियाणा में भी शुरू की जा रही है इलेक्ट्रिक बस की सेवा
  • जनता को इलेक्ट्रिक बस  शुरू होने से बड़ी राहत मिलेगी

जुलाई से हरियाणा में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक AC बसें

प्रदेश सरकार जनता के लिए कई कार्य कर रही है। इसी बीच रेवाड़ी में भी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने का प्रयास कर रही है। आपको बता दें अब जनता को और इंतेजार नहीं करना पड़ेगा। इलेक्ट्रिक बस जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए 13.96 करोड़ रुपये खर्च होंगे। डिपो के लिए मुख्यालय की तरफ से 50 बसों का आवंटन किया गया है। जुलाई से बसें लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगी।

bus2

रोडवेज की जमीन पर बनेगा चार्जिंग स्टेशन

इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए भी कई सुविधा का प्रवंध किया जा रहा है। शहर के सेक्टर-12 में बनाए जा रहे नए बस स्टैंड की जमीन पर कब्जा हटाने के बाद इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए 13.96 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आगे चलकर बसों की संख्या 150 तक करने की संभावना है।

bus4

170 चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने की तय की गई क्षमता

इसी के मद्देनजर रोडवेज की तरफ से नए बस स्टैंड परिसर में 90 गज जमीन पर चार्जिंग प्वाइंट बनाया जाएगा। यहां पर एक बिल्डिंग बनाई जाएगी, जिसमें करीब 170 चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने की क्षमता तय की गई है। चार्जिंग प्वाइंट के लिए रैकनुमा मशीनें होंगी, जिनको चालू करने के बाद बसों को बिल्डिंग के बाहर खड़ी करके चार्ज किया जाएगा। इससे एक बार में ही सभी बसों को चार्ज किया जाएगा।

bus3

गांव-कस्बों तक जाएगी इलेक्ट्रिक बस

इन इलेक्ट्रिक बसों से प्रदेश की जनता को काफी लाभ होगा। इसके कई फायदे भी है और प्रदूषण में भी कमी आएगी। यह बसें शहर के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी चलाई जाएंगी। इससे सार्वजनिक यातायात व्यवस्था में सुधार होगा।

CITY बस सेवा ऑटो की तर्ज पर चलेगी

bus5

यह बस CITY बस ऑटो की तर्ज पर चलेगी। इसका किराया अन्य बसों जितना सामान्य होगा। लोगों को किराये के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसकी खास बात यह है कि एक बार चार्ज होने के बाद इलेक्ट्रिक बस करीब 115 किलोमीटर तक चल सकेगी। बस सेवा के लिए हरियाणा CITY बस सर्विस लिमिटेड का गठन किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − twelve =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।