Haryana सरकार चुनावी साल में देने जा रही बंपर रोजगार, 6000 सिपाहियों की भर्ती

Chief Minister Manohar Lal Khattar

चुनावी साल को देखते हुए हरियाणा (Haryana) सरकार ने ताबड़तोड़ तरीके से भर्तियां शुरू कर दी हैं। लंबित भर्तियों के परिणाम जारी किए जा रहे हैं और लगातार परीक्षाओं का शेड्यूल दिया जा रहा है। इसी सप्ताह हरियाणा सरकार 6 हजार सिपाहियों की भर्ती भी निकालने जा रही है। इनमें पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला सिपाही शामिल होंगी। इसके अलावा, ग्रुप सी के परिणामों के बाद इसी माह के अंत तक ग्रुप-डी के 13,657 पदों को भरने के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा।

  • हरियाणा सरकार ने चुनावी साल को देखते हुए शुरू की भर्तियां
  • 6000 सिपाहियों की भर्ती
  • पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला सिपाही शामिल होंगी

सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को आयु में तीन साल की छूट दी गई

आपको बता दें सिपाही की भर्ती पिछले एक साल से अटकी हुई थी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने नियमों में संशोधन किया है और बाकायदा इसे कैबिनेट की मंजूरी दी है।अब डीजीपी कार्यालय ने 6 हजार सिपाहियों की भर्ती के हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेज दिया है। आयोग इन पदों के लिए विज्ञापन तैयार कर रहा है। संभावना है कि इसी सप्ताह पदों को विज्ञापित किया जाएगा। इस भर्ती में सीईटी पास अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे, साथ ही सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को आयु में तीन साल की छूट दी गई है। आयोग पहले अभ्यर्थियों का पीएमटी, पीएसटी के बाद नॉलेज टेस्ट लेगा।

1 11

पाठ्यक्रम भी रिलीज कर दिया गया

बता दें सरकार ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कुल 479 पोस्टें हैं। इनमें से 72 पोस्टें खाली हैं। हालांकि सरकार ने इनमें 245 पोस्टें एचकेआरएन से भरीं हैं। सरकार ने तय किया है कि अगले तीन महीने में इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा। इनमें 54 पोस्टें असिस्टेंट इन्वायरमेंट इंजीनियर की हैं, जिन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका पाठ्यक्रम भी रिलीज कर दिया गया है। इसके अलावा ग्रुप-ए के 64 में से 25 पद भी खाली, जिन्हें भरने की प्रक्रिया जारी है।

परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां पूरी

हरियाणा लोक सेवा आयोग(एचपीएससी) द्वारा हरियाणा के विभिन्न जिलों में एचसीएस एंड एलाइड के 174 पदों के लिए 10 और 11 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

2 10

जल्द ही आयोग इनका शेड्यूल जारी करेगा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(एचएसएससी) ने ग्रुप-सी की शेष श्रेणियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। संभावना है कि 18 फरवरी को ग्रुप नंबर 1, 2 और 49 का पेपर होगा। इसके बाद 20 फरवरी से रोजाना परीक्षाएं होंगी। जल्द ही आयोग इनका शेड्यूल जारी करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।