लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

इन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है छत्तीसगढ़, एक बार आप भी करें दर्शन

Chhattisgarh Temple
Chhattisgarh Temple: छत्तीसगढ़ आस्थाओं वाला राज्य है. यहां कई मंदिर हैं। कुछ मंदिरों की प्रसिद्धि दूर-दूर तक फैली है। नतीजतन दूर-दराज से भी लोग इन मंदिरों के दर्शन करने आते हैं। आप भी कभी छत्तीसगढ़ घूमने का प्लान बनाएं तो इन मंदिरों के दर्शन करना न भूलें। आज हम आपको ऐसे 5 मंदिरों के बारे में बताएंगे जो छत्तीसगढ़ में सबसे महत्त्वपूर्ण और खूबसूरत हैं।

Highlights

  • छत्तीसगढ़ इन मंदिरों के लिए हैं फेमस
  • आप भी बनाएं यहां आने का प्लान

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध मंदिर

छत्तीसगढ़ देश का 10वां सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला राज्य है। इस राज्य का निर्माण 1 नवंबर साल 2000 में हुआ था। पहले छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का ही हिस्सा था, जिसे अलग कर एक नए राज्य का गठन किया गया। इस प्रदेश में आधे से ज्यादा क्षेत्र में आदिवासी रहते हैं, जो अपनी संस्कृति से आज भी जुड़े हुए हैं। प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर होने के साथ-साथ यह प्रदेश पर्यटन स्थलों से भी संपन्न है। चारों तरफ जंगल श्रृंखलाओं से घिरा हुआ यह राज्य ऐतिहासिक इमारतें, झरना, जलप्रपात, वन्यजीव और प्रसिद्ध मंदिरों के लिए विख्यात है। आज हम आपको छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे जहां आप इस गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं।

temple3

रतनपुर महामाया मंदिर

यह मंदिर बिलासपुर जिले से 28 किलोमीटर की दूरी पर है। भक्त यहां मां महामाया की कृपा के लिए आते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 300 साल से भी अधिक पुराना है।

temple2

दंतेश्वरी माता मंदिर

यह मंदिर दंतेवाड़ा जिले में है. इसे देवी के 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। पौराणिक संदर्भ बताते हैं कि यहां दंतेश्वरी माता का दांत गिरा था। आप यहां अपने परिवार के साथ घूमने आ सकते हैं।

temple4

महामाया मंदिर

यह मंदिर अंबिकापुर में पहाड़ी पर स्थित है, इस मंदिर में नवरात्रि के दौरान विशेष पूजा की जाती है। यहां बलियां भी चढ़ाई जाती हैं। कहा जाता है कि यह एक बहुत प्राचीन मंदिर है।

temple5

खल्लारी माता मंदिर

यह मंदिर महासमुंद जिले से 25 किलोमीटर की दूरी पर है, यह मंदिर पहाड़ी की चोटी पर बना है। यहां माता के स्थान पर सदा भक्तों की भीड़ रहती है।

temple6

डोंगरगढ़ देवी मंदिर

temple7

यह मंदिर डोंगरगढ़ शहर में एक उच्च पहाड़ी पर है। यहां नवरात्रि के दौरान एक भव्य मेला आयोजित होता है। पहाड़ी पर स्थिति के कारण यहां से बहुत दूर तक शहर दिख सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।