कोलंबिया बना Junk Food Law लाने वाला पहला देश, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड पर लगेगा Tax

बहुत से लोग जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने के शौकीन होते हैं लेकिन जंक फूड खाने से कई तरह की बीमारियां लोगों में होती हैं। शुगर, बीपी, हार्ट से जुड़ी बीमारियां आदि होने का एक कारण जंक फूड भी है। हाल ही में दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया ने जंक और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को लेकर एक अनोखा और रोचक कानून बनाया है। इस कानून में जिन फूड आइटम्स में शुगर, नमक या फैट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है उन पर 10% का टैक्स लागू होगा। इन फूड्स में जेली, जैम, सॉस, प्यूरी, सीजनिंग और सॉसेज जैसे फूड्स शामिल हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इन फूड्स पर अगले साल टैक्स बढ़कर 15% हो जाएगा और साल 2025 तक यह 25% तक
बढ़ेगा।

  • कोलंबिया ने जंक और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को लेकर एक अनोखा कानून बनाया है
  • जिस फ़ूड आइटम में शुगर, नमक या फैट्स अधिक मात्रा में होगा उसपर 10% का टैक्स लागू होगा
  • इन फूड्स में जेली, जैम, सॉस, प्यूरी, सीजनिंग और सॉसेज जैसे फूड्स शामिल हैं
  • अगले साल टैक्स बढ़कर 15% हो जाएगा और साल 2025 तक यह 25% तक
    बढ़ जाएगा

कोलंबिया में बढ़ रही हार्ट और हाइपरटेंशन की समस्या

पिछले कुछ समय से कोलंबिया में हार्ट और हाइपरटेंशन की समस्या बढ़ती ही जा रही है जिससे लोगों की जान भी जा रही है, जिसको देखते हुए वहां Junk Food Law को बनाया गया है। कोलंबिया में एक व्यक्ति एक दिन में 12 ग्राम नमक के आस-पास खाता है इसलिए वहां इन बिमारियों के मरीज बढ़ने की एक वजह यह भी है। आपको जानकार हैरानी होगी की कोलंबिया अभी तक का अकेला ऐसा देश है जिसने Junk Food Law बनाया है। यह देखना दिलचस्प होगा की इस लॉ के बनने से वहां कितना बदलाव आने वाला है।

प्रेगनेंसी में जंक फ़ूड खाने से बढ़ता है खतरा

कोलंबिया मेलमैन स्कूल के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक रिसर्च के मुताबिक प्रेगनेंसी में अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने से बच्चे और माँ दोनों के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है। इसके अलावा एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया की कोलंबिया में खाने के सामान पर हेल्थ पर हानिकारक प्रभाव ड़ालने वाले तत्वों मुख्य रूप से शुगर और सेचुरेटेड फैट्स के बारे में चेतावनी देना आवश्यक होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।