Search
Close this search box.

Liver Damage: लिवर खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें अनदेखा

Liver Damage

Liver Damage: बिजी लाइफस्टाइल के कारण अक्सर हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हम अपने कुछ परेशानियों को इग्नोर कर देते हैं। यह हमारे खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होता है। अक्सर लोग बढ़ी हुई लिवर की समस्या से जूझते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं, जो इस मेडिकल कंडीशन को ठीक से नहीं जानते हैं।

Highlights

  • लिवर खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये बदलाव
  • भूलकर भी न करें अनदेखा
  • इन 6 लक्षणों पर रखें नजर

लिवर बढ़ने की बीमारी क्या है?

लिवर बॉडी का महत्वपूर्ण अंग है। इसके सही होने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। खाना सही पचने से डाइट अच्छी होती है और आदमी भी हेल्दी होता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपकी डाइट बेहतर और साफ-सुथरी होनी चाहिए। ज्यादातर लोगों में लिवर गंदा खाना खाने, दूषित पानी पीने से प्रभावित होता है। कई बार शराब पीना भी लिवर डेमेज होने का कारण बनता है। लिवर कैंसर, लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियां भी हो जाती हैं। हेपेटाइटिस बी भी लिवर की ऐसी ही गंभीर बीमारी है। इन 6 लक्षणों को भूलकर भी इग्नोर न करें।

PAIN

बुखार, जोड़ों में दर्द

वैसै तो लिवर संक्रमित होते ही हेपेटाइटिस होना आम बीमारी है। इससे लिवर में सूजन आ जाती है। हल्के बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल सकते है। थकान, सिरदर्द और जोड़ों के दर्द हो सकता है। ध्यान दें कि बुखार किसी अन्य कारण हो सकता है। यह जरूरी नहीं कि आप हेपेटाइटिस बी के शिकार हैं।

FEVER

यूरिन के रंग में बदलाव

डॉक्टर्स का कहना है कि हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित लोगों के यूरिन का रंग गाढ़ा पीला हो सकता है। मिट्टी के रंग का शौच आना भी हेपेटाइटिस-बी होने का एक संकेत है। यदि ऐसे कोई लक्षण दिख रहे हैं, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

उल्टी, भूख न लगना

जो व्यक्ति हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित होते हैं, उनके लिवर में सूजन देखने को मिलती है। लिवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। उल्टी, भूख न लगना, चक्कर आना भी इसके लक्षण हैं।

VOMIT

शरीर का रंग पीला पड़ना

सूजन और अन्य संक्रमण होने से बिलीरुबिन में बढ़ने लगता है। यह पीलिया का कारण बनती है। बिलीरुबिन ब्लड में एक रसायन होता है, जोक त्वचा को पीला करता है। इससे आंख और स्किन पीली होने लगती हैं।

EYES

वजन घटना, पेट में दर्द

इसका असर पेट पर दिखने लगता है। भूख न लगने से वजन तेजी से घटने लगता है। वहीं, पेट में भी दर्द रहता है। लिवर को दबाने पर भी दर्द महसूस होता है। डॉक्टरों का कहना है कि लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप कराकर इलाज कराना जरूरी है।

WAIT

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − ten =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।