एक नहीं 6 तरह के होते हैं Headache, जानें इनके प्रकार और लक्षण

Headache

Types of headache: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द की समस्या आम हो गई है, जो बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी में देखने को मिल रहा है। जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप कई दवाईयां खाते हैं या घरेलू उपाए करते है, लेकिन खुद इसका इलाज करने से पहले जान लें कि, सिरदर्द कितने प्रकार के होते हैं।

  • आजकल सिरदर्द एक आम समस्या हो गई है
  • सिरदर्द से राहत पाने के लिए लोग कई दवाईयां खाते हैं या घरेलू उपाए करते हैं
  • खुद सिरदर्द का इलाज करने से पहले जान लें कि, सिरदर्द कितने प्रकार के होते हैं

हम अक्सर सिरदर्द होने पर इसे आम दर्द समझकर खुद से इसका इलाज करने लगते हैं और कोई भी सिर दर्द की दवाई खा लेते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं। कुछ दर्द पूरे सिर में होते हैं, तो कुछ आधे सिर में। ऐसे में यह जानना जरूरी है, कि आपको किस तरह का सिरदर्द है ताकि उस दर्द का सही इलाज किया जा सके। आइए जानते हैं सिरदर्द के विभिन्न प्रकार।

साइनस

HJ

यह हमारे साइनस के आसपास होता है, जो आंखों और माथे के इर्दगिर्द महसूस होता है। सिर झुकाने पर दर्द बढ़ने लगता है।

स्ट्रेस

STRESS

किसी बात का स्ट्रेस लेने पर सिर लगातार भारी सा बना रहता है। खास तौर से सामने माथे पर सिर के दोनों तरफ एक लंबे बैंड में एक जैसा बने रहने वाला दर्द होता है। इसमें उल्टी या मन मचलना नहीं होता है।

माइग्रेन

MAIGRAIN

माइग्रेन एक तरह का थ्रॉबिंग दर्द होता है, जिसमें सिर के एक तरफ हल्के दर्द से शुरुआत होती है और धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। इसमें उल्टी या मन मचलना जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं। लाइट देख कर या शोर सुन कर ये दर्द और भी बढ़ जाता है। किसी शारीरिक गतिविधि से भी यह दर्द बढ़ जाता है। यह कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन तक भी रह सकता है।

क्लस्टर हेडएक

CLUSTER

यह दर्द क्लस्टर में होता है, जिसका मतलब है कि अक्सर सिर के एक तरफ क्लस्टर या ग्रुप में असहनीय दर्द होता है। इसके अटैक बिना किसी वार्निंग के अचानक से होते हैं और तेज चुभने जैसा दर्द लेकर आते हैं। यह सिर के साथ आंखों के आसपास भी दर्द होता है। स्मोकिंग या एक्सरसाइज से ये दर्द बढ़ता है।

TMJ डिसऑर्डर

TMJ

TMJ यानि, टेंपोरोमेंडीबुलर ज्वाइंट डिसऑर्डर में सिर के साथ जबड़े के आसपास तेज दर्द होता है। जबड़े या चेहरे पर कसावट, जबड़े का क्लिक करना भी इसके लक्षण हैं। 80 प्रतिशत टीएमजे डिसऑर्डर का दर्द किसी अन्य दर्द का नतीजा होता है। यह कम समय के लिए होता है। दांत पीसने पर, किछ चबाने में, बात करने में या जम्हाई लेने से भी दर्द बढ़ जाता है।

एलर्जी हेडएक

ALERGY

नाक, चीकबोन के आसपास, माथे पर और कान के ऊपर होने वाला एक हल्का दर्द जो लगातार बना रहता है, यब एलर्जी हेडएक हो सकता है। यह पॉलेन एलर्जी या धूल से एलर्जी के कारण हो सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।