Search
Close this search box.

Weight Gain : क्यों बढ़ जाता है सर्दियों में वजन? जानिए वेट कंट्रोल करने के आसान तरीके

Weight Gain

 

Weight Gain : सर्दियों में अक्सर हमारा वजन बढ़ने लगता है। ऐसा अधिक खाने की वजह से होता है। इस मौसम में लोग एक्सरसाइज को लेकर लापरवाही करने लगते हैं। जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी डाइट में बदलाव के साथ कई बातों का ध्यान रखें।

  • क्यों बढ़ जाता सर्दियों में वजन?
  • जानिए वेट कोट्रोल करने के आसान तरीके
  • सर्दियों में मेंटेन रखने के उपाय

gain

हम सभी अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। हम गर्म कपड़े पहनते हैं, गर्म ड्रिंक्स पीते हैं और अक्सर हाई कैलोरी वाले फूड का सेवन करते हैं। इन सभी कारणों से सर्दियों में हमारा वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यही आदत आपकी हेल्थ को खराब कर सकती है।

सर्दियों में मेंटेन रखने के तरीके

जाड़े के मौसम में अक्सर लोग एक्सरसाइज और योग को लेकर भी लापरवाही करने लगते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है। सर्मेंदियों में हमारा मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है, जिससे खाना पचने में समय लगता है। जिससे फैट अधिक होता है।

एक्सरसाइज

सर्दियों में भी एक्सरसाइज करने का एक रूटीन फिक्स कर लें। एक्सरसाइज करने से वजन कम करने और उसे कोट्रोल करने में मदद मिलती है। एक्सरसाइज से हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म दर बढ़ती है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।

हेल्दी डाइट

food

सर्दियों में हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। दिन में कम से कम तीन बार घर का बना ताजा भोजन करें। अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर आहार शामिल करें। जंक फूड, मीठे ड्रिंक्स और ऑयली फूड से बचें।

कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें

calory

सर्दियों में भी कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें। आप अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा तय करें और उससे अधिक कैलोरी न खाएं। घर पर खाना बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है। लंच और डिनर में सब्जियों, सलाद और साबुत अनाज का सेवन करें, साथ ही स्नैक्स के रूप में फल, नट्स और बीज खाएं।

पानी की मात्रा बढ़ाएं

water

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सर्दियों में भी दिनभर कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

पर्याप्त नींद लें

sleep 1

सर्दियों में ठंड के कारण नींद बढ़ जाती है। लेकिन पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है और तनाव कम होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 19 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।