World Cancer Day 2024: कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी के बीच क्या है अंतर ?

World Cancer Day 2024

World Cancer Day 2024: विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस, 2008 में लिखे गए विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के नेतृत्व में कार्यरत है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर और बीमारी के कारण होने वाली मौतों को कम करना है। बहुत से लोग कैंसर को दूर करने के लिए आध्यात्मिकता का भी सहारा लेते हैं।

Highlights

  • हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस
  • जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जैतै है यह दिवस 

क्या है कैंसर दिवस

हर वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। कैंसर बीमारियों का एक बड़ा समूह है, जो शरीर के किसी भी अंग या ऊतक को प्रभावित कर सकता है। यह कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को संदर्भित करता है, जो अनियंत्रित रूप से विभाजित होती हैं। कैंसर के कई तरह के उपचार है जिसमें, कीमोथेरेपी, सर्जरी, हार्मोनल थेरेपी, लक्षित चिकित्सा और इम्यूनोथेरेपी शामिल हैं। कैंसर पर काबू पाने के लिए तेजी से मल्टीमॉडलिटी देखभाल की ओर बढ़ रहा है। कैसंर को थेरेपी के द्वारा ठीक किया जा सकता है।

DAY

कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी दो अलग-अलग प्रकार के कैंसर उपचार का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, दोनों में एक समान प्रत्यय है और कैंसर प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है, मरीज़ और आम जनता अक्सर इन समान दिखने वाले शब्दों से confuse हो सकते हैं।

Chemotherapy: प्रणालीगत दवा

कीमोथेरेपी एक ऐसी थेरेपी है, जिसमें अंतःशिरा या मौखिक रूप से दवाएं देना शामिल है। इसका उद्देश्य दवा को पूरे शरीर में प्रसारित करना है, जिससे कैंसर कोशिकाओं को लक्षित किया जा सके। इसे प्रणालीगत उपचार भी कहा जाता है। यह स्थानीय और दूर स्थित स्थानों पर कैंसर कोशिकाओं तक पहुंच सकता है।

DAY7

Radiation therapy: लक्षित उपचार

Radiation therapy पद्धति मानव चिकित्सा का वह औषधीय अनुशासन है जिसके द्वारा कैंसर तथा कुछ अन्य रोगों की चिकित्सा या रोकथाम Radiation therapy अनुप्रयोग में विशेष विशेषज्ञता वाले रेडिएशन थेरापिस्ट द्वारा किया जाता है। यह स्थानीय साइट का एक बहुत ही केंद्रित उपचार है। यह कैंसर कोशिकाओं के DNA को नुकसान पहुंचाकर काम करता है। Radiation therapy में ट्यूमर या जोखिम वाले अन्य स्थानों पर सावधानीपूर्वक लक्षित उच्च-ऊर्जा किरणों या कणों का उपयोग किया जाता है। यह एक लक्षित, स्थानीयकृत प्रक्रिया है, जो मुख्य रूप से शरीर के उस क्षेत्र को लक्षित करती है जहां इन्फेक्शन  होता है। ट्यूमर स्थल के आधार पर, Radiation therapy अकेले, सर्जरी या Chemotherapy के संयोजन में, या उन्नत मामलों में उपशामक उपचार के लिए दी जा सकती है। कैंसर के सभी मामलों में से लगभग 60%-70% को उनके समग्र उपचार के दौरान किसी न किसी बिंदु पर Radiation therapy की आवश्यकता होगी।

DAY6

उपचार की अवधि और तकनीक

Chemotherapy आमतौर पर चक्रों में दी जाती है (उदाहरण के लिए, हर दो सप्ताह में दोहराई जाने वाली खुराक दो-साप्ताहिक चक्र होगी)। Chemotherapy की एक विशेष व्यवस्था 2-6 चक्रों तक चल सकती है। Chemotherapy का एक विशिष्ट जलसेक चक्र एक दवा या दवाओं का संयोजन हो सकता है। इसके विपरीत, विकिरण चिकित्सा आमतौर पर प्रतिदिन (सप्ताहांत को छोड़कर) दी जाती है। विकिरण का विशिष्ट शेड्यूल 3-6 सप्ताह के बीच भिन्न-भिन्न होता है। हालाँकि, ASRS (स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी) और ABRT (Stereotactic Body Radiation Therapy) पूरे उपचार को 1 से 7 दिनों में पूरा कर सकते हैं। बाद की तकनीकों का उपयोग केवल चुनिंदा रोगियों के समूह में किया जा सकता है, जिनमें बहुत प्रारंभिक या स्थानीय बीमारी वाले रोगी भी शामिल हैं।

DAY3

लाभ और दुष्प्रभाव

दोनों उपचारों के अपने-अपने फायदे और दुष्प्रभाव हैं। विकिरण चिकित्सा का उपयोग अक्सर स्थानीयकृत कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है और इसका उपयोग सर्जरी से पहले ट्यूमर को छोटा करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका उपयोग कई मामलों में सर्जरी के बाद ट्यूमर बिस्तर या उसके आसपास के अदृश्य सूक्ष्म रोग की देखभाल के लिए भी किया जाता है। दुष्प्रभाव के रूप में, यह त्वचा में जलन, थकान और त्वचा के रंग में बदलाव का कारण बन सकता है। ध्यान दें, इसके प्रभाव (या दुष्प्रभाव) उस क्षेत्र से परे न्यूनतम हैं जहां इसे दिया गया है। इसके अलावा, दुष्प्रभाव इलाज किए जा रहे क्षेत्र और उस क्षेत्र के बगल के अंगों पर निर्भर करेगा। आधुनिक समय की Radiation therapy अत्यधिक अनुरूप (लक्ष्य क्षेत्र को कसकर) हो गई है और Radiation किरण के Radiation से ठीक पहले सीटी स्कैन-आधारित छवि मार्गदर्शन जैसी तकनीकों का उपयोग करती है।

DAY4

Chemotherapy का उपयोग विभिन्न प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग आमतौर पर ट्यूमर के आकार को कम करके उन्हें ऑपरेशन योग्य या उपचारात्मक उपचार के लिए उपयुक्त बनाने के लिए भी किया जाता है। इसे अक्सर अन्य उपचारों, जैसे सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के साथ जोड़ा जाता है। हालाँकि, यह अलग-अलग सीमा तक बालों का झड़ना, मतली और थकान जैसे दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है, जो उपचार की तीव्रता और दवाओं के प्रकार पर निर्भर करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।