लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

भारतीय नौसेना में शामिल होने जा रहा 31 MQ-9B स्काई गार्जियन, पहाड़ी इलाकों के युद्ध में होगा फायदा

भारत अपने नाम एक बड़ी उपलब्धी करने जा रहा है। दरअसल अमेरिका 31 MQ-9B स्काई गार्जियन ड्रोन भारत को देने वाला है। चीन ने भी इसे खरीदने की कोशिश की थी, लेकिन वह खरीद नहीं पाया। MQ-9B के निशाने से बचना बेहद मुश्किल है। यह एक लॉन्ग रेंज एंड्योरेंस ड्रोन है। जो हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस होता है। इसमें लगे R9X Hellfire Missile से अलकायदा सरगना जवाहिरी के अड्डे पर हमला किया गया है।

Highlights 

  • भारतीय नौसेना में शामिल होने जा रहा 31 MQ-9B स्काई गार्जियन 
  • पहाड़ी इलाकों के युद्ध में होगा फायदा 
  • MQ-9B जॉय स्टिक से उड़ता है  

MQ-9B जॉय स्टिक से उड़ता है

मानवरहित उड़ान भरने वाला MQ-9B जॉय स्टिक से उड़ता है। इसे दूर बैठकर कंप्यूटर से उड़ाते हैं। यह किसी भी तरह के मिशन के लिए भेजा जा सकता है। जैसे- सर्विलांस, जासूसी, सूचना जमा करना या फिर दुश्मन के ठिकाने पर हमला। इस ड्रोन की लंबाई 36।1 फीट, विंगस्पैन 65।7 फीट, ऊंचाई 12।6 फीट है। ड्रोन का खाली वजन 2223 kg है। जिसमें 1800 kg ईंधन भरा जा सकता है।

ज्यादा ऊंचाई से निगरानी करने में सक्षम

यह ड्रोन ज्यादा ऊंचाई से निगरानी करने में सक्षम हैं। इसकी रेंज 1900 km है। इसमें 1700 kg हथियार लगा सकते हैं। इसे दो कंप्यूटर ऑपरेटर्स मिलकर चलाते हैं। एक नेविगेशन और उड़ान देखता है। दूसरा हथियारों को दागने का काम करता है। यह अधिकतम 482 km/hr की स्पीड से 50 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरता है। वहीं से मिसाइल हमला कर सकता है। लेकिन आमतौर पर इसे 25 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ाते हैं। इतनी उंचाई से ही यह कई देशों में आतंकी ठिकानों पर हमला कर चुका है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।