लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

पुरातत्व विभाग को खुदाई में मिला 2000 साल पुराना चमत्‍कारी शिवलिंग, जिससे आती है तुलसी की खुशबू

NULL

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे शिवलिंग के बारें में , जिसे देख हर कोई रह गया हैरान ! जी हाँ , वैसे तो शिवलिंग को भगवान शिव का रूप माना जाता है। हिन्दू धर्म में शिवलिंग का अपना ही महत्व है, शिवलिंग स्थापित करके उन्हें पूजने का विधान है।

shivling

अभी हाल में ही छत्तीसगढ़ के सिरपुर में पुरातत्ववेत्ता प्राचीन काल से जुड़ी जानकारियों की तलाश में खुदाई कर रहे थे, तभी उनके हाथ कुछ अलग ही चीज़ लगी। यह एक शिवलिंग था, जो करीब 2000 साल पुराना बताया जा रहा है।

 tulsi

आपको बता दे कि इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है। इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है।

janehu

खबरों के मुताबिक , कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था। जिसका निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था। एक दिन बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया।

shivling big

पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी। अब तक इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है। इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले हैं। ये सभी चीजें करीब 2 हजार साल पुरानी होती हैं।

shivling big1

वही ,पुरातत्‍व विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि प्राचीन समय में यहां एक भव्‍य मंदिर हुआ करता था, जिसका निर्माण पहली शताब्दी के शुरू में सरभपुरिया राजाओं ने कराया था लेकिन 12वीं शताब्दी में प्रकृति आपदा के कारण ये सब समाप्‍त हो गया। लेकिन खास बात ये है कि ये शिवलिंग अपनी चमत्कारिक शक्तियों के कारण जमीन में दबा रहा और सुरक्षित भी रहा।

shivling big

हालांकि इस जगह पर पुरातत्व विभाग कई सालों से खुदाई कर रहा है, उसे इस दौरान कई छोटे-बड़े शिवलिंग भी मिले हैं, लेकिन इतना बड़ा शिवलिंग कभी नहीं मिला। पुरातत्‍व विभागों के विशेषज्ञों ने बताया है कि ‘ब्रिटिश पुरातत्ववेत्ता बैडलेर ने 1862 में लिखे संस्मरण में एक विशाल शिवमंदिर का जिक्र किया है। लक्ष्मण मंदिर परिसर के दक्षिण में स्थित एक टीले के नीचे राज्य के संभवतः सबसे बड़े और प्राचीन शिव मंदिर की खुदाई होना बाकी है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।