Bharat Nyay Yatra : Bharat Jodo Yatra के बाद राहुल गांधी अब Bharat Nyay Yatra निकालेंगे

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद, राहुल गांधी अब ‘भारत न्याय यात्रा’ निकालेंगे

Rahul Gandhi

Bharat Nyay Yatra : कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर पूर्व से पश्चिम तक यात्रा पर निकलेंगे। बता दे कि कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को न्याय यात्रा की घोषणा की जो 14 जनवरी को इम्फाल मणिपुर में शुरू होगी और 20 मार्च को मुंबई, महाराष्ट्र में समाप्त होने की उम्मीद है।

Highlights

  • Bharat Nyay Yatra 14 राज्यों और 85 जिलों को कवर करेगी
  • 14 जनवरी से 20 मार्च तक चलेगी Bharat Nyay Yatra
  • मणिपुर से शुरू होकर मुंबई तक हो सकती है Bharat Nyay Yatra
  • मल्लिकार्जुन खड़गे दिखाएंगे इस यात्रा को हरी झंडी

‘भारत न्याय यात्रा’ का ये होगा प्लान

भारत न्याय यात्रा (Bharat Nyay Yatra) में राहुल गांधी के युवाओं, महिलाओं और हाशिये पर मौजूद लोगों से बातचीत करने की उम्मीद है। कांग्रेस पार्टी ने बताया कि न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जो मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और अंत में महाराष्ट्र राज्यों से होकर गुजरेगा। बता दे कि ये यात्रा 14 राज्यों और 85 जिलों को कवर करेगी। संगठन सचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि, “भारत न्याय यात्रा” 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर से मुंबई तक शुरू होगी। अब राहुल गांधी पहली भारत जोड़ो यात्रा का शानदार अनुभव लेकर यात्रा कर रहे हैं। सूत्रों की माने तो इस बार यात्रा (Bharat Nyay Yatra) बस द्वारा की जाएगी और नेताओं के मार्ग के कुछ हिस्सों में पैदल चलने की उम्मीद है। 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राय दी कि राहुल गांधी को पूर्व से पश्चिम तक यात्रा शुरू करनी चाहिए। राहुल गांधी भी सीडब्ल्यूसी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए सहमत हुए।

क्या ‘भारत न्याय यात्रा’ 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी है?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे जो 14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेगी। यह (Bharat Nyay Yatra) यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान भी तेज होने की उम्मीद है। जिन राज्यों से यात्रा गुजरने की उम्मीद है उनमें से कुछ राज्यों में वर्तमान में उन पार्टियों का शासन है जो भारत गठबंधन का हिस्सा हैं।

Bharat Jodo Yatra से मिला था Congress को ये फायदा

इससे पहले, भारत जोड़ो यात्रा, जो 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई थी, 3,970 किमी, 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने और 130 दिनों से अधिक चलने के बाद 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त हुई थी। यात्रा के पहले चरण में राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक लगभग 4,000 किलोमीटर पैदल चले थे। राहुल गांधी की यात्रा का असर कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चुनावों के दौरान देखा गया, क्योंकि कांग्रेस ने स्ट्राइक रेट और वोट शेयर में तेज वृद्धि दर्ज की। बता दे कि यात्रा ने कर्नाटक में गुंडलुपेट निर्वाचन क्षेत्र और रायचूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के बीच 22 दिनों में 511 किमी की यात्रा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।