जम्मू-कश्मीर: एलजी मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में दो दिवसीय लोक उत्सव का किया उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दो दिवसीय लोक उत्सव का उद्घाटन किया और सांस्कृतिक पहल की सराहना की। इस महोत्सव का आयोजन श्रीनगर के टैगोर हॉल में एक सांस्कृतिक अकादमी द्वारा किया गया है। संबोधित करते हुए एलजी सिन्हा ने कहा, ‘सांस्कृतिक अकादमी द्वारा ऐसे उत्सवों का आयोजन करना एक बहुत ही शानदार पहल है, जिससे युवा भाग ले सकेंगे और अपनी संस्कृति को ठीक से जान सकेंगे।

लोक रंगमंच या लोक नृत्य कश्मीरी संस्कृति

सांस्कृतिक अकादमी का मुख्य उद्देश्य युवा कलाकारों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रति प्रेरित करने के लिए ऐसे लोक उत्सवों का आयोजन करना है और युवाओं के बीच थिएटर और साहित्य के ज्ञान को समान रूप से बनाए रखना है और लोक कलाकारों को कुछ मदद और खुशी के कुछ पल प्रदान करना है। और कश्मीर घाटी के इस सदियों पुराने नृत्य के बारे में कश्मीर की भावी पीढ़ी को पुनर्जीवित करने और सूचित करने के लिए भी। उन्होंने आगे कहा कि लोक रंगमंच या लोक नृत्य कश्मीरी संस्कृति और परंपरा की रीढ़ है जो जनता के बीच आम समस्याओं को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उत्सव नियमित आधार पर आयोजित

पहले रेडियो और टेलीविजन इतने लोकप्रिय नहीं थे, जिसके परिणामस्वरूप लोक रंगमंच और नृत्य लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ उनकी दिन-प्रतिदिन की समस्याओं को उजागर करने में जबरदस्त भूमिका निभाते थे। उन्होंने कहा कि भाग लेने वाले कलाकारों और दर्शकों को उम्मीद है कि इस प्रकार के उत्सव नियमित आधार पर आयोजित किए जाएंगे ताकि कलाकारों को लाभ मिल सके और सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में सीख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + thirteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।