Search
Close this search box.

खेल महाकुंभ ने दिया युवाओं को अवसरों का मंच, खेल महाकुंभ 2.0 के समापन पर बोले अनुराग ठाकुर

Himachal News

हमीरपुर/ नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के घुमारवीं विधानसभा में सांसद खेल महाकुंभ 2.0 के समापन समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर समेत कई गणमान्य भी उपस्थित रहे।

सांसद खेल महाकुंभ 2.0 की जानकारी देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि “मेरा मानना है कि किसी व्यक्ति के समग्र विकास और राष्ट्रनिर्माण में खेलों की अहम भूमिका है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उन्हें एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए लगातार मैं प्रयासरत हूँ। हमारे ग्रामीण और पंचायत स्तर पर बहुत सी अनूठी प्रतिभाएँ मौजूद हैं जिन्हें बस ढूँढ कर सामने लाने के लिए एक मंच की ज़रूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए मैंने 2018 में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ की शुरुआत की जोकि बहुत ही सफल रहा।

इस बार के खेल महाकुंभ 2.0 में भी खिलाड़ियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस बार खेलों में 49000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने 7 से ज्यादा खेल विधाओं में भाग लिया। क्रिकेट में 831, वॉलीबॉल में 539, कबड्डी में 371, बास्केटबॉल में 295, फुटबॉल में 169, रेसलिंग में 800 से ज्यादा और एथलेटिक्स में भी 4000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने अपना दमखम दिखाया। मैं खेल महाकुंभ में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को अपनी हार्दिक बधाई देता हूँ।

अनुराग ठाकुर ने प्राइज मनी की जानकारी देते हुए बताया, “इस बार लगभग 50 लाख प्राइज मनी के तौर पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बांटे गए। कबड्डी, वालीबाल बास्केटबाल और फुटबॉल की सर्वश्रेष्ठ टीमों को ₹51000 प्रति टीम दिए गए। इन्हीं चार खेल विधाओं में दूसरे नंबर की टीमों को 31000 प्रति टीम, तीसरे नंबर की टीमों को 21000 प्रति टीम और चौथे नंबर की टीमों को 11000 रुपए प्रति टीम दिए गए। इसके साथ हीं क्रिकेट की विजेता टीम को एक लाख रुपये, रनर अप को 50000, तीसरी टीम को 31000 और चौथी टीम को 21000 प्रोत्साहन के तौर पर दिए गए। साथ ही साथ खिलाड़ियों को ट्राफ़ी, मेडल व सर्टिफिकेट देकर उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

युवा खेलेंगे तो खिलेंगे, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के खेल महाकुंभ की राष्ट्रीय पहचान : जयराम ठाकुर

उक्त मौके पर सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री व हिमाचल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, ” मुझे सांसद खेल महाकुंभ के समापन समारोह में सम्मिलित होने का सुअवसर मिला। अनुराग ठाकुर का खिलाड़ियों को अवसर व मंच प्रदान करने का यह कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है। मेरा मानना है कि युवा खेलेंगे तो खिलेंगे और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के खेल महाकुंभ की अपनी राष्ट्रीय पहचान बनी है। एक साथ 49000 खिलाड़ियों की भागीदारी इस कार्यक्रम की भव्यता को दिखाती है। इसके लिए अनुराग ठाकुर जी बहुत बधाई के पात्र हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शानदार विकास कार्यों के मद्देनजर जनता 2024 में फिर एक बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाएगी। हिमाचल की जनता भी चारों सीटों भारतीय जनता पार्टी की झोली में डालेगी”

समापन समारोह को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, “मोदी जी के नेतृत्व में पूरे देश में पिछले 10 वर्षों में खेलों के प्रति अप्रोच में 360 डिग्री का परिवर्तन आया है। आज चारों ओर बेहतरीन खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। मोदी जी ने फिट इंडिया मूवमेंट और खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत की जिसने भारत के युवाओं को वैश्विक प्रतिस्पर्धाओं में परचम लहराने वाला बना दिया। आज खेलो इंडिया यूथ गेम्स के साथ-साथ खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और खेलो इंडिया पारा गेम्स भी होते हैं।”

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जहां एक ओर अन्य राजनीतिक पार्टियां युवाओं का गलत तरीके से फायदा उठाती हैं वहीं हमने खेलों के जरिए युवाओं को नशा मुक्त बनाने और उन्हें आगे बढ़ने का रास्ता चुना है। हर वर्ष खेल महाकुंभ में खिलाड़ियों की संख्या में 20% की वृद्धि हो रही है। इस बार खेल महाकुंभ में लगभग 49 हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया।” अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, “अगर कोई युवा मेडल नहीं जीत पाया है तो उसे निराश होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री कहते हैं खेलोगे तभी खिलोगे। अनुराग ठाकुर ने मौजूद युवाओं से 2047 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रणों को ध्यान में रखते हुए विकसित भारत बनाने हेतु अपना योगदान सुनिश्चित करने का आवाहन किया और इसके साथ ही उनसे माय भारत प्लेटफार्म से भी जुड़ने का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।