KL Rahul की विकेटकीपिंग के अलावा प्रसिद्ध और मुकेश के बीच किसे मिलेगा पहले टेस्ट में मौका ? - Apart From KL Rahul's Wicketkeeping, Who Will Get A Chance In The First Test Between Prasidh And Mukesh?

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

KL Rahul की विकेटकीपिंग के अलावा प्रसिद्ध और मुकेश के बीच किसे मिलेगा पहले टेस्ट में मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 26 दिसम्बर से सेंचूरियन में खेला जाएगा। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरूआती टेस्ट के लिए सही संयोजन ढूंढना भारत के लिये निश्चित रूप से मुश्किल भरा काम होगा।

HIGHLIGHTS

  • 26 दिसंबर से सेंचूरियन में खेला जाएगा पहला टेस्ट 
  • मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा में से किसे मिलेगा मौका 
  • क्या टेस्ट क्रिकेट में KL RAHUL विकेटकीपिंग की शुरुआत  PAR

भारतीय टीम को असली मत्थापच्ची दो स्थान के लिए करनी होगी जिसके लिए हेड कोच राहुल द्रविड़ भी परेशान होंगे। सबसे मुश्किल भरा मुद्दा भारत के लिए यह होगा कि KL Rahul को बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए विकेटकीपिंग करने को कहा जायेगा। इसके अलावा सबसे पेचीदा मुद्दा मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा में से किसी एक को चुनने का होगा जो टखने की चोट से उबर रहे मोहम्मद शमी की जगह लेंगे। देखा जाये तो कुछ फैसले सीधे लग सकते हैं लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन के लिए चीजें उतनी आसान नहीं होगी। सेंचुरियन की पिच तेज गेंदबाजों के मुफीद रही है जो सख्त और उछाल भरी है जिस पर नमी भी है और इससे दिन के दूसरे हिस्से में रिवर्स स्विंग में मदद मिलती है। अगर सिर्फ लेटरल मूवमेंट की बात की जाये तो कैरेबियाई सरजमीं पर टेस्ट पदार्पण कर चुके मुकेश सीधे अंतिम एकादश में शामिल हो सकते हैं। लेकिन बंगाल का यह तेज गेंदबाज सफेद गेंद की श्रृंखला के दौरान सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं दिखा है। वह 40 प्रथम श्रेणी मैचों में 151 विकेट झटक चुके हैं। वह लंबे स्पैल डाल सकते हैं और रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में चाय के बाद रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए भी मशहूर हैं। मुकेश के प्रतिद्वंद्वी प्रसिद्ध कृष्णा हैं जिनकी गेंदबाजी सुपरस्पोर्ट पार्क के लिए आदर्श है। कृष्णा ने पोटचेफस्ट्रूम में पहले अनौपचारिक टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए के लिए पांच विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। उन्हें पिच पर अधिक उछाल मिलने की उम्मीद है। लेकिन उनकी लाइन लेंथ ज़रूर एक समस्या का विषय है जिस कारण वह रन भी लुटा सकते हैं। अगर वनडे की फॉर्म देखी जाये तो मुकेश इसमें पिछड़ सकते हैं लेकिन अगर लाल गेंद के कौशल को देखा जाये तो वह प्रसिद्ध पर भारी दिखते हैं। %E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%B9%E0%A5%81%E0%A4%B2 %E0%A4%93%E0%A4%B0 bharat

भारत ने 2021 में तीन मैचों की श्रृंखला में अपना एकमात्र टेस्ट सुपरस्पोर्ट पार्क में ही जीता था। उस मैच में KL Rahul पारी की शुरुआत करते थे। जबकि अब यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के होते हुए ओपनिंग की जगह पूरी तरह से सील है। नंबर 3 पर पुजारा नहीं बल्कि युवा सुपरस्टार शुभमन गिल होंगे और नंबर 4 का ज़िम्मा विराट कोहली के कंधो पर ही रहेगा। उसके अलावा नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह श्रेयस अय्यर खेलेंगे। और नंबर 6 पर रिषभ पंत की कार दुर्घटना होने के कारण KL Rahul या श्रीकर भरत में से किसी एक को मौका मिलेगा। KL Rahul के लिए टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग करते देखना ज़रूर रोमांचक होगा क्योंकि राहुल ने वनडे और टी20 क्रिकेट में विकेटकीपिंग स्किल्स को बेहतर ज़रोर किया है लेकिन उनकी विकेटकीपिंग की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में ही होगी।
KL Rahul को श्रृंखला के लिए विकेटकीपर नियुक्त किया गया था और वह पहले ही कह चुके हैं कि वह टीम की जरूरत के मुताबिक कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।
पिछली बार उन्होंने टीम में अपना स्थान गंवा दिया था और वह समझते हैं कि पंत की वापसी करने तक विकेटकीपिंग से उन्हें अतिरिक्त मदद तो मिलेगी ही, खराब बल्लेबाजी फॉर्म की भरपायी में भी मदद मिलेगी। हालांकि पंत की वापसी में अभी भी काफी समय लगेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।