राहुल का शतक India के Test Match इतिहास के Top Ten शतकों में से एक : गावस्कर

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

राहुल का शतक India के Test Match इतिहास के Top-Ten शतकों में से एक : गावस्कर

भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले Test Match के दूसरे दिन अपना आठवां Test Match शतक बनाने के बाद केएल राहुल की भरपूर प्रशंसा की और कहा कि वह इस विकेटकीपर-बल्लेबाज की 101 रन की पारी को प्राथमिकता देंगे और इसे भारतीय Test Match  क्रिकेट इतिहास के शीर्ष दस शतकों में शुमार करेंगे।

HIGHLIGHTS

  • मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि राहुल का यह शतक भारतीय Test Match इतिहास में शीर्ष दस में है
  • बल्लेबाज को कभी भी यह विश्वास नहीं होगा कि वह सेट है
  • राहुल ने ऐसा शॉट खेला जो आप आम तौर पर टी20 में देखते होंगे तो ये अद्भुत है  .
  • राहुल ने Test Match क्रिकेट में अपनी वापसी को यादगार बना दिया
  • दक्षिण अफ्रीका में Test Match में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज भी हैं

kl rahul century 600 1703670858नौ साल के बाद Test Match में मध्य क्रम में दूसरी बार बल्लेबाजी करते हुए, राहुल ने उछाल और स्विंग होती गेंद का मुकाबला करने के लिए सावधानी और आक्रामकता का अच्छा मिश्रण किया, जबकि ढीली गेंदों पर झपट्टा मारकर उन्होंने 101 की अपनी पारी के माध्यम से भारत को 121/6 से 245 तक के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। “मैं 50 साल से क्रिकेट देख रहा हूं, मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि राहुल का यह शतक भारतीय Test Match इतिहास में शीर्ष दस में है, क्योंकि यह एक अलग तरह की पिच है। यहां, एक बल्लेबाज को कभी भी यह विश्वास नहीं होगा कि वह सेट है।

KL Rahul PTI88

गेंद कभी भी कुछ भी कर सकती है।” टीवी पर हिंदी कमेंटरी के दौरान गावस्कर ने कहा, “इसके बावजूद उन्होंने ऐसी पारी खेली, खासकर आज… वह कल 70 रन पर नाबाद थे लेकिन आज उनके साथ केवल सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा थे। जब सिराज आउट हुए तो (राहुल) 95 रन पर थे. जिस शॉट से उन्होंने अपना शतक पूरा किया, उसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम होगी. यह एक लेंथ गेंद थी और उन्होंने ऐसा शॉट खेला जो आप आम तौर पर टी20 में देखते होंगे तो ये अद्भुत है।  .

kl rahul 1वास्तव में कठिन परिस्थितियों और तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल चुनौतीपूर्ण पिच में, राहुल ने इस प्रारूप में अपने सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक बनाकर Test Match क्रिकेट में अपनी वापसी को यादगार बना दिया, दर्शकों और पूरे भारतीय ड्रेसिंग रूम ने खड़े होकर उनका अभिनंदन किया। पहले दिन का खेल 105 गेंदों पर नाबाद 70 रन पर समाप्त करने के बाद, राहुल ने दूसरे दिन सिर्फ 28 गेंदों पर 31 रन बनाए और गेराल्ड कोएत्ज़ी की गेंद पर डीप मिडविकेट पर छह रन के लिए स्टाइलिश पुल के साथ शतक पूरा किया।

PTI12 26 2023 000393A 0 1703640611113 1703640642864

14 चौकों और चार छक्कों की मदद से 101 रन की पारी, राहुल का इस मैदान पर दूसरा शतक था, जो टेस्ट में किसी भी विदेशी बल्लेबाज द्वारा बनाया गए सबसे अधिक शतक थे, और भारत के बाहर प्रारूप में उनका सातवां शतक भी था। जनवरी 2022 में केपटाउन में ऋषभ पंत के शतक लगाने के बाद राहुल दक्षिण अफ्रीका में Test Match में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज भी हैं। गावस्कर ने कहा, “दिलीप वेंगसरकर ने लॉर्ड्स में लगातार तीन शतक लगाए थे और चौथी बार 52 रन पर आउट हो गए। इसीलिए उन्हें ‘लॉर्ड्स का भगवान’ कहा जाता था। इसी तरह, हम कह सकते हैं कि केएल राहुल ‘सेंचुरियन के सेंचुरियन’ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।