भारत ने किया न्यूजीलैंड का सफाया, टी20 के बाद अब वनडे में भी बनी नंबर-1 टीम - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

भारत ने किया न्यूजीलैंड का सफाया, टी20 के बाद अब वनडे में भी बनी नंबर-1 टीम

रोहित शतक लगाते ही अगली गेंद पर प्रहार करना शुरू करना चाहें, मगर ब्रेसवेल की गेंद उनके बल्ले के साइड से निकल गई और वो बोल्ड हो गए। हालांकि रोहित शर्मा के लिए ये शतक काफी खास रहा क्योंकि उन्होंने 1101 दिन बाद कल शतक लगाया।

कल भारत ने न्यूजीलैंड को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 90 रनों से पटकनी देकर आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गई हैं। वहीं न्यूजीलैंड जब पाकिस्तान का दौरा पूरा करने के बाद भारत दौरे पर आया था, तब यह टीम आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर थी, पर भारत से मिली हार के बाद यह फिसल कर चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं दूसरे स्थान पर अब इंग्लैंड, तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया हैं। वहीं इस साल रोहित की सेना की काफी बढ़िया शुरुआत की हैं।1674623994 12023 के शुरुआत से ही भारतीय टीम एक अलग रंग में नजर आ रही हैं। पहले श्रीलंका को टी20 और वनडे सीरीज में हराया और फिर न्यूजीलैंड को। हालांकि पहले ऐसा लगा था कि न्यूजीलैंड पाकिस्तान को उसी की धरती पर हरा कर आ रही है तो भारतीय टीम को भी कड़ी टक्कर देगी, मगर इससे ठीक विपरीत हुआ। न्यूजीलैंड टीम की भारतीय दिग्गजों के सामने एक ना चली। हालांकि न्यूजीलैंड के खेमे में उनके स्टार खिलाड़ी केन विलियमसन, टीम साउदी और ट्रेंट बोल्ड शामिल नहीं थे। पर उनके न रहने पर न्यूजीलैंड इतनी कमजोर पड़ जाएगी, इसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। वहीं  कल के मुकाबले की बात करें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद लाजवाब रहा। कल सीरीज में पहली बार टॉस न्यूजीलैंड के पक्ष में गिरा और फिर कप्तान टॉम लैथम ने भारत को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया, जिसका भारतीय बल्लेबाजों ने भरपूर फायदा उठाया। ओपनिंग जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 212 रन बनाए, जिसमें दोनों ने शतक लगाया। शुभमन गिल ने 78 गेंदों पर 13 चौके और 5 छक्के की मदद से 112 रन बनाएं तो वहीं कप्तान रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन की जबरदस्त पारी खेली।
1674624006 2
रोहित शतक लगाते ही अगली गेंद पर प्रहार करना शुरू करना चाहें, मगर ब्रेसवेल की गेंद उनके बल्ले के साइड से निकल गई और वो बोल्ड हो गए। हालांकि रोहित शर्मा के लिए ये शतक काफी खास रहा क्योंकि उन्होंने 1101 दिन बाद कल शतक लगाया। इससे पहले उन्होंने 2020 के जनवरी महीने में ही शतक लगाया था। वहीं रोहित के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में शुभमन गिल भी टिकनर की गेंद पर चलते बने, जिसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और एक के बाद दूसरे विकेट गिरने शुरू हो गए। विराट कोहली 36 रन की अच्छी और तेज पारी खेल रहे थे मगर वो भी जैकॉब डफी की गेंद पर फिन एलेन को कैच दे बैठे। इसके अलावा सूर्य 14, ईशान किशन 17, सुंदर 9 सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। लगातार विकेट की झड़ी लगने के बाद ऐसा प्रतीत हुआ कि भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिलने के बावजूद स्कोर 350 के बार नहीं जाएगा। मगर फिर हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर ने मोर्चा संभाला और दोनों ने मिलकर 7वें विकेट के लिए 54 रन की तेज साझेदारी की और अपनी टीम का स्कोर कुल 385 तक पहुंचाया। भारत की मिडिल ऑर्डर एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुई।
1674624014 3
हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने भी अपना काम बखूबी निभाया। ये माना जा सकता है कि शम्मी-सिराज की जोड़ी भी अगर मैदान पर होती तो भारत और ज्यादा फासले से मैच अपने नाम करता, मगर कल काफी दिनों बाद कुलचा की जोड़ी हमें देखने को मिली जिसने कुल 5 विकेट अपनी झोली में डाले। इसके अलावा शार्दुल ने भी तीन विकेट हासिल किए। वहीं 1-1 विकेट हार्दिक और उमरान मलिक के हाथ लगा। बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए शार्दुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया, तो वहीं तीन मुकाबलों में 360 रन बनाने वाले शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ द सीरीज। वहीं 27 जनवरी से दोनों देश के बीच टी20 सीरीज शुरू होने जा रहा है और भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या होंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।