टोक्यो ओलंपिक में अर्जेंटीना, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के साथ पूल बी में भारत

टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता भारत को पेरिस में 33वें ओलंपिक खेलों की हॉकी प्रतियोगिता में गत चैंपियन बेल्जियम, विश्व नंबर 5 ऑस्ट्रेलिया और नंबर 7 वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के साथ कठिन पूल बी में रखा गया है।

HIGHLIGHTS

  • ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत को क्वार्टर फाइनल चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए शीर्ष चार में रहना होगा
  • एफआईएच विश्व रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर है।
  • पहले, चौथे, पांचवें, आठवें, नौवें और 12वें स्थान पर रहने वाली टीमों को पूल ए में शामिल किया गया है।

107057671
छह टीमों के पूल बी में न्यूजीलैंड और आयरलैंड अन्य टीम हैं। विश्व नंबर 1 नीदरलैंड, विश्व चैंपियन जर्मनी, 1988 सियोल ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन, तीन बार रजत पदक विजेता स्पेन, मेजबान फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका 12 टीमों की प्रतियोगिता में पूल ए में हैं। सोमवार को स्विट्जरलैंड के लुसाने में ड्रॉ आयोजित होने के बाद एफआईएच ने घोषणा की, एफआईएच हॉकी टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर के पूरा होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) पेरिस 2024 ओलंपिक हॉकी टूर्नामेंट के पूल का खुलासा कर सकता है।

indian men hockey team large 1800 150
आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत को क्वार्टर फाइनल चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए शीर्ष चार में रहना होगा, जो 4 अगस्त को खेला जाएगा। सेमीफाइनल 6 अगस्त और फाइनल 8 अगस्त को खेला  जाएगा, भाग लेने वाली टीमों को 21 जनवरी को एफआईएच विश्व रैंकिंग के आधार पर उनके संबंधित पूल में बांटा गया है। पहले, चौथे, पांचवें, आठवें, नौवें और 12वें स्थान पर रहने वाली टीमों को पूल ए में शामिल किया गया है। जबकि, दूसरे, तीसरे, चौथे, छठे, सातवें, 10वें और 11वें स्थान पर रहने वाली टीमों को पूल बी में शामिल किया गया है, एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के अंत में अपडेट की गई नई एफआईएच विश्व रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर है। इसलिए, वो दूसरे ग्रुप में है।

paris1705926553985
महिलाओं की प्रतियोगिता में विश्व और ओलंपिक चैंपियन नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, जापान, चीन और फ्रांस खुद को पूल ए में पाते हैं। महिलाओं में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं।
प्रति जेंडर 12 टीमों ने ओलंपिक खेलों के लिए या तो मेजबान के रूप में अपने कॉन्टिनेंटल क्वालीफायर के विजेता या अपने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के शीर्ष तीन फिनिशरों के रूप में क्वालीफाई किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + twenty =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।