श्री गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व पर आज लालकिले से देश को संबोधित करेंगे PM मोदी

लालकिले में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे एवं अंतिम दिन प्रधानमंत्री गुरुवार को रात 9:15 बजे के लगभग कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश पर्व पर लालकिले में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे एवं अंतिम दिन प्रधानमंत्री गुरुवार को रात 9:15 बजे के लगभग कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री उपस्थित जनसमूह को संबोधित करने के साथ-साथ एक स्मारक सिक्का तथा डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है। इस दो-दिवसीय (20 और 21 अप्रैल) कार्यक्रम के दौरान, देश के विभिन्न हिस्सों से रागी और बच्चे ‘शब्द कीर्तन’ में भाग लेंगे।
शो में गतका का भी किया जाएगा आयोजन
गुरु तेग बहादुर जी के जीवन को दर्शाने वाला एक भव्य लाइट एंड साउंड शो भी होगा। इसके अलावा सिखों की पारंपरिक मार्शल आर्ट ‘गतका’ का भी आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर जी के उपदेशों को रेखांकित करने पर केंद्रित है। गुरु तेग बहादुर जी ने विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शो और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मार डाला गया था। उनकी पुण्यतिथि 24 नवंबर हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है।

1650519679 red fort

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरु तेग बहादुर को किया नमन
दिल्ली में गुरुद्वारा सीसगंज साहिब और गुरुद्वारा रकाबगंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं। उनकी विरासत इस राष्ट्र के लिए एकजुटता की एक महान शक्ति के रूप में कार्य करती है। लाल किले पर आयोजित इस दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर जी को नमन करते हुए कहा था कि, सिखों के महान गुरुओं के त्याग की वजह से भारत एक आजाद देश के रूप में आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव मना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।