नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पढ़ा जाएगा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश, अभी-भी जारी है बवाल - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पढ़ा जाएगा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश, अभी-भी जारी है बवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन नहीं कराए जाने को लेकर समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान कर रखा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन नहीं कराए जाने को लेकर समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान कर रखा है। सरकार और विपक्ष के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जारी विवाद के बीच यह बताया जा रहा है कि उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश भी पढ़ा जाएगा।
1685083626 20230520064l
सूत्रों के मुताबिक, राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश पढ़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, संसद के नए भवन के उद्घाटन का समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है। वैदिक रीति से विशेष पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरूआत होगी। यह विशेष पूजा लगभग डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इस विशेष पूजा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश के भी मौजूद रहने की संभावना है।
1685083638 20230520068l
पूजा और मंत्रोच्चार के दौरान तमिलनाडु के विभिन्न मठों से आए 20 स्वामी और विशेष पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पवित्र सेंगोल सौंपेंगे जिसे 9 बजे के लगभग लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा। इसके बाद लगभग आधे घंटे तक प्रार्थना सभा होगी जिसमें शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे। इसके बाद उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोक सभा के कक्ष में पहुंचेंगे। यह समारोह दोपहर 12 बजे के बाद ही शुरू होने की संभावना है।
1685083648 20230524239l
नए संसद भवन के उद्घाटन के इस मुख्य समारोह के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोक सभा के पूर्व अध्यक्षों के साथ-साथ अन्य कई नेताओं को भी विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम के इस चरण की शुरूआत राष्ट्रगान के साथ होगी और इसके बाद दो शार्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई जायेगी।
1685083657 20230524158l
राज्य सभा उपसभापति हरिवंश, राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति धनखड़ का बधाई संदेश पढ़ेंगे। राज्य सभा में विपक्ष का नेता होने के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे के भी बोलने का कार्यक्रम तय है। हालांकि कांग्रेस ने इस उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान कर रखा है। संसद भवन परिसर के कस्टोडियन होने के नाते लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के साथ ही इस उद्घाटन कार्यक्रम का समापन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।