अपनी मेहनत से करोड़पति बने शख्स ने बताया इसका राज़ , कहा- ये है वो चीजें जिन पर इन्वेस्ट करना है बेकार

हर किसी के लिए जीवन यापन करना आसान नहीं है। हालाँकि, कुछ लोग इतने भाग्यशाली होते हैं कि वे अपनी जिंदगी में अपने लक्ष्य जल्दी हासिल कर लेते हैं। इनमें जोनाथन सांचेज (Jonathan Sanchez) भी शामिल हैं। इतनी कम उम्र में उन्होंने अपने दम पर वह मुकाम हासिल किया है जिसे करने में लोगों को समय लग जाता है, आज वो एक करोड़पति की गिनतियों में आते है।

Untitled Project 2023 09 27T104218.627वे वेब पोर्टल के माध्यम से लोगों को सबसे अच्छे निवेश के बारे में जानकारी देते हैं। पैसे बचाने और पैसे कमाने के बारे में सलाह देते हैं। उन्होंने इस बार अपनी जिंदगी के पांच राज खोले हैं और उन्होंने कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया जिसके लिए वह कभी पैसे खर्च नहीं करते और इसे वे इसे बेकार निवेश भी बताते हैं। उनका दावा है कि इन सुझावों का पालन करने से आप जल्दी अमीर बन सकेंगे।

जोनाथन ने बताई अमीर होने की पांच टिप्स

Untitled Project 2023 09 27T103643.104जोनाथन सांचेज के अनुसार, काम खर्चा करना और सस्ती से सटी चीजें खरीदना का मतलब है कंजूसी में अपनी ज़िन्दगी जीना। फिजूलखर्ची से बचना भी बहुत जरूरी है। मैं इन पांच चीजों में अपना समय और पैसा निवेश करने से बचता हूं। जैसे ही किसी को पैसा मिलता है, वह तुरंत नई कार की तलाश में लग जाता है। हालाँकि, मैंने आज तक कोई भी नई गाडी नहीं खरीदी है। क्योंकि केवल पांच वर्षों में कार की कीमत लगभग 60% कम हो जाती है। इसके अलावा, इसके रखरखाव की लागत भी कोई कम नहीं होती है। पुरानी कार या फिर कोई सेकेंड हैंड कार खरीदना बेहतर ऑप्शन लगता है।

ब्रांडेड कपड़े और जरुरत से अधिक सामान ना लाने की सलाह

Untitled Project 2023 09 27T103831.107जोनाथन ने अपने दूसरे पॉइंट में कहा कि मैं ब्रांडेड कपड़े नहीं खरीदता हूँ। क्योंकि इनका ट्रेंड अक्सर बहुत जल्दी बदलता रहता है। बस नियमित कपड़े खरीदें और इसे तब तक पहनें जब तक यह खराब न हो जाए। सांचेज की तीसरी सलाह यह है कि कभी भी घर में जरुरत से अधिक सामान न लाएँ। भले ही यह केवल खाने-पीने का सामान ही हो। बहुत सी चीजें होने पर वो जल्दी खराब हो जाती हैं और उन्हें फेंकना पड़ता है। ऐसा करने से पैसा तो बर्बाद होता ही साथ ही लोगों को और भी बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

क्वालिटी को अच्छे तरीके से करे चेक

Untitled Project 2023 09 27T104025.575जोनाथन की चौथी सलाह यह है कि आप जो भी महंगी वस्तु खरीदें, जैसे सोफा या रेफ्रिजरेटर, उसकी क्वालिटी पर खरीदने से पहले अधिक ध्यान दें। खरीदने से पहले उसके बारें में अच्छे से जानकर जांच पड़ताल कर ले। बेहतर क्वालिटी लंबे समय तक चलेगी और इसके लिए एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होगी क्योंकि यह लंबे समय तक चलेगी। अगर ऐसा नहीं किया तो आपको बार-बार वहां इन्वेस्ट करना पड़ेगा जिसकी वजह से फिजूलखर्ची बढ़ जाएगी। उनकी पांचवीं सलाह यह है कि बहुत से लोग कुछ पैसे बचाने के लिए ओवरटाइम तक काम करते हैं जैसे की खुद ही बगीचे की घास काटना आदि। आप अपना बहुत ज्यादा बहुमूल्य समय ऐसा करने में बिताते हैं। हालाँकि, एक अच्छा माली सिर्फ कुछ पैसे लेकर इस काम को आपसे बेहतर तरीके से पूरा कर सकता है। अपने कीमती समय को आप अपने परिवार या फिर वहां खर्च करे जहां से आप पैसे कमा पाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।