लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कुछ ऐसा दिखा नजारा जब आमने-सामने आए दुनिया का सबसे लंबा आदमी और दुनिया की सबसे छोटी महिला

Meeting of World's tallest man and world's shortest woman

Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman : दुनिया का सबसे लंबा आदमी और दुनिया की सबसे छोटी महिला आमने-सामने आए। ऐसा हुआ अमेरिका के कैलिफोर्निया में नाश्ते के दौरान हुई मुलाकात की वजह से। उनकी पहली मुलाकात 2018 में एक फोटोशूट के दौरान मिस्र में हुई थी। ज्योति ने अपनी इस मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

Meeting of World's tallest man and world's shortest woman
Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman

41 साल के सुल्तान कोसेन दुनिया के जीवित सबसे लंबे व्यक्ति हैं, जबकि भारत की ज्योति आम्गे (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) सबसे छोटी महिला हैं। अब उनकी मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई हैं।

कौन है सुल्तान कोसेन?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jyoti Amge (@jyoti_amge)

Courtsey : वायरल वीडियो को इंस्टाग्राम पर @jyoti_amge नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

दुनिया के सबसे लंबे व्यक्ति (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) का नाम सुल्तान कोसेन है, और वह वास्तव में 8 फीट 3 इंच लंबे है। उन्होनें 2008 में पहले ऐसे शख्स का रिकॉर्ड बनाया था जिनकी लंबाई 8 फीट से ज्यादा थी। वह तुर्की में रहते हैं और खेती करना भी पसंद करते हैं।

Sultan Kosen
Sultan Kosen

 

कोसेन को एक्रोमेगाली नाम की बीमारी थी, जिसके कारण उनके शरीर में एक विशेष हार्मोन के कारण उनकी लंबाई (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) बढ़ती चली गई। वह वर्जीनिया मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी में इस बीमारी का इलाज करवा रहे थे और 2011 में उनकी लंबाई बढ़ने से रोकने में सफल रहे।

कौन है ज्योति आम्गे?

कोसेन (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) के हाथ और पैर दुनिया में सबसे लंबे हैं और उन्हीं के पास सबसे लंबे पैरों का रिकॉर्ड भी है। उनका हाथ कलाई से मध्यमा उंगली तक 11.22 इंच लंबा है। ज्योति ने एक तस्वीर शेयर (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) की है जिसमें कोसेन एक कुर्सी के सामने खड़े हैं और ज्योति उनके सामने हैं।

Jyoti Amge
Jyoti Amge

 

ज्योति आम्गे महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली 30 वर्ष की महिला (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) हैं, जिन्हें एकॉन्ड्रोप्लासिया नाम की बीमारी है। यह बीमारी उसे बहुत छोटी हाइट का बना देती है। उन्हें दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में जाना जाता है और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। 2011 में उनके 18वें जन्मदिन के बाद उन्हें आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे छोटी महिला (Meeting of World’s tallest man and world’s shortest woman) घोषित किया गया था। हाल ही में एक अमेरिकी निर्माता के निमंत्रण पर सुल्तान कोसेन और ज्योति आमगे कैलिफोर्निया पहुंचे थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + 9 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।