हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन ऐसे करने से होते हैं लाभ, दूर होंगे कष्ट

हिन्दू धर्म में भगवान हनुमान जी की पूजा-आराधना के लिए मंगलवार का दिन माना गया है। बजरंगबली का खास महत्व हिन्दू धर्म में बताया गया है। मान्यताओं के मुताबिक भक्तों के सभी कष्ट हनुमान

हिन्दू धर्म में भगवान हनुमान जी की पूजा-आराधना के लिए मंगलवार का दिन माना गया है। बजरंगबली का खास महत्व हिन्दू धर्म में बताया गया है। मान्यताओं के मुताबिक भक्तों के सभी कष्ट हनुमान जी की पूजा, उपासना, मंत्रा और चालीसा पाठ मंगलवार के दिन करने से दूर होते हैं। धार्मिक मान्यता के मुताबिक हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा और कल्याण के लिए पृथ्वीलोक में श्रीराम का पालन करते हुए वास करते हैं। 
1595314620 hanuman ji
हनुमान जी की पूजा से भक्तों की बड़ी से बड़ी समस्या का निवारण हो जाता है। धन, विजय और आरोग्य की प्राप्ति हनुमान जी की कृपा से होता है। भक्तों को शुभ लाभ हनुमान जी का खास पूजा मंगलवार को करने से होते हैं। लेकिन लॉकडाउन के चलते मंदिर में बाहर जाकर पूजा नहीं कर सकते बल्कि आप बजरंगबली की आराधना घर के मंदिर में करें। चलिए आपको लाभ के बारे में बताते हैं।  
1. हनुमान जी का सिंदूर से पूजा हर मंगलवार करनी चाहिए इससे सारे दुख दूर हो जाते हैं।  
1595314704 bhagwan hanuman
2. हनुमान जी को अर्पित बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर मंगलवार को अगर सुबह गंगा जल से धोकर करें इससे धन की वृद्धि होती है। साथ ही आर्थिक संकटों से मुक्ति भी मिलती है। 
1595314758 peepal tree
3. रोजगार के रास्ते पान का बीड़ा नियम से मंगलवार को चढ़ाने से खुल जाते हैं। साथ ही उन्नति नौकरीपेशा लोगों को होती है। 
1595314808 paan ka beda
4. हनुमान जी को केवड़े का इत्र या गुलाब की माला या फूल मंगलवार शाम को अर्पित करें। संभव हो सके तो लाल रंग के वस्त्र खुद पहन लें। हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह धन के लिए यह सबसे सरल उपाय हैं। 
1595314850 lord hanuman
5. बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद  मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके हनुमान जी को भोग लगाएं। हालांकि लॉकडाउन के दौरान प्रसाद सिर्फ परिवार के सदस्यों को दें। ऐसा करने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। 
1595314900 bondi laddu
6. हनुमान जी के पैरों में फिटकरी मंगलवार के दिन रखने से सभी बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं। 
1595314938 alum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + fourteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।