बिहार का बजट सत्र आज से शुरू, ‘पहले दिन होगा राज्यपाल का अभिभाषण’

बिहार विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत आज होगी। मंगलवार को बिहार का 2023-24 का बजट वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी पेश करेंगे

बिहार विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत आज होगी। मंगलवार को बिहार का 2023-24 का बजट वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी पेश करेंगे। इससे पहले आज पहले दिन राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर अभिभाषण देंगे। इससे पहले विधान मंडल परिसर में राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। आर्लेकर बिहार के नए राज्यपाल बने हैं। बिहार विधानसभा में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, विधान परिषद के सभापति देवेश चन्द्र ठाकुर और विधानसभा के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी उनका स्वागत करेंगे। बजट सत्र 27 फरवरी से 5 अप्रैल तक चलेगा। बता दें कि आज नीतीश सरकार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी 2022-23 के आर्थिक सर्वेक्षण के जरिए सरकार के समावेशी कार्यों की रिपोर्ट सदन में पेश करेंगे। फिर सदन को अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।
सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम
बिहार विधानसभा का बजट सत्र आज राज्‍यपाल फागु चौहान के अभिभाषण के साथ शुरू  हुआ | News on AIR - Hindi
बजट सत्र के दौरान सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि विधानमंडल के सत्र के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी। यहां विधि व्यवस्था को कायम रखने के लिए 40 मजिस्ट्रेट, 50 पुलिस पदाधिकारी के साथ 350 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।
 धारा – 144 लागू करने का आदेश
Section 144 imposed in Mumbai | मुंबई में 1 नवंबर से 15 दिनों के लिए धारा  144 लागू, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी | Navabharat (नवभारत)
इसके साथ ही विधानमंडल और उसके आसपास के इलाके में धारा – 144 लागू करने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद अटल पथ और बेली रोड, पटना दानापुर रेल लाइन,आर ब्लॉक और पटना एयरपोर्ट और वेटनरी कॉलेज के आसपास भी धरना-प्रदर्शन, जुलूस, घेराव आदि पर रोक रहेगी। बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर 2 दिन चर्चा होगी। इसके साथ ही 2023-24 के बजट पर दो दिनों तक विमर्श भी किया जाएगा। साथ ही 2022-23 के तृतीय अनुपूरक बजट व्यस्थापन के लिए एक दिन रखा गया है।
बजट सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है
UP Budget Session 2022: यूपी विधानमंडल का बजट सत्र आज से, राज्यपाल के  अभिभाषण से होगी शुरुआत; हंगामा होने के पूरे आसार - UP Budget Session 2022  UP Legislature Budget session will
बिहार में होने वाला यह बजट सत्र काफी हंगामेदार होने वाला है। बीजेपी नीतीश सरकार पर रोजगार और विधि व्यवस्था के नाम पर हमलावर रहेगी। बीजेपी तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरी के वादे को लेकर घेरेगी। साथ ही सदन में पटना के फतुहा में हुई, हत्या,गोलीबारी और आगजनी की घटना को मुद्दा बनाकर विधि व्यवस्था के नाम पर सरकार को घेरेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।