बिहार के बोधगया में दलाई लामा की जान को खतरा ? पुलिस ने जारी किया चीनी महिला का स्केच

बिहार के बोधगया जिले में दलाई लामा की जान को खतरा बताया जा रहा है। ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक दलाई लामा की निगरानी करने को चीन से एक महिला जासूस आई है, जो कि बोधगया में भिक्षु बनकर घूम रही है।

बिहार के बोधगया जिले में दलाई लामा की जान को खतरा बताया जा रहा है। ख़ुफ़िया सूत्रों के मुताबिक दलाई लामा की निगरानी करने को चीन से एक महिला जासूस आई है, जो कि बोधगया में भिक्षु बनकर घूम रही है। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा स्कैच जारी कर चीनी महिला की खोज की जा रही है। दलाई लामा की जान के खतरे की संभावना को देखते हुए उनकी सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।
एक बार फिर से चीन की नापाक हरकत सामने आई है। ख़ुफ़िया विभाग के मुताबिक दलाई लामा को चीनी महिला जासूस अपना निशाना बना सकती है। दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही खुफिया एजेंसियों के द्वारा संदिग्ध महिला की तलाश जारी है। पुलिस बोधगया के गेस्ट हाउस, लॉज, होटल एवं मठों में तलाश कर रही है। 
पुलिस ने जारी किया चीनी महिला का स्केच 
बताया जा रहा इस संदिग्ध चीनी महिला ने बोधगया में प्रवेश कर लिया है कदम रखा है। पुलिस के मुताबिक उसका नाम सांग जियालोन है। उसका वीजा नंबर 901BAA2J और पीपी नंबर- EH2722976 है। इस संदिग्ध महिला ने भिक्षु का रूप धारण कर रखा है। उसके सिर पर बेहद छोटे-छोटे बाल हैं और वह दुबली-पतली है। बताया जा रहा है कि ये चीनी महिला पिछले 2 सालों से देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रही है। हालांकि फॉरेन सेक्टर में इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है। इस महिला पर जासूस होने का शक है, जिसके चलते वह खुफिया एजेंसियों की रडार पर है। 
जान के खतरे पर आई दलाई लामा की प्रतिक्रिया 
वहीं इस धमकी को लेकर दलाई लामा ने कहा कि मुझमें क्रोध भड़काने वालों के प्रति मेरे मन में कोई दुर्भावना नहीं है। बता दें कि दलाई लामा करीब एक महीने के बोधगया प्रवास पर हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर तिब्बत मंदिर से लेकर महाबोधि मंदिर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उनकी जान के खतरे की आशंका के बाद उनके साथ कड़ी सुरक्षा का प्रबंध किया है। इसके आलावा उस संदिग्ध चीनी महिला की भी खीज जारी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + twelve =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।