बजट में किसानों और गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं, खुलेंगे प्रगति के द्वार :सत्येन्द्र राय

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता सत्येन्द्र राय ने आम बजट को किसानों के लिए हितकारी बताया है।

पटना, (पंजाब केसरी): भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता सत्येन्द्र राय ने आम बजट को किसानों के लिए हितकारी बताया है। बजट में किसानों और गरीबों के कल्याण लिए कई योजनाएं इनके प्रगति काद्वार खोलेगा। राय ने कहा कि इसबजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के अलावा किसानों को हाईटेक बनाने के लिए पीपीपी मॉडल शुरू करने से किसानों को काफी फायदा होगा। 
कृषि से जुड़े उपकरण सस्ते होने और किसानों के खातों में 2.37 लाखकरोड़ रुपये की एमएसपी सीधे ट्रांसफर करने से किसान संपन्न होंगे और उनकी उन्नति होगी। रबी सीजन 2021-22 में गेहूं की खरीद और खरीफ सीजन 2021-22 में धान की अनुमानित खरीद से 163 लाख किसानों से 1208 लाख मीट्रिक टन गेहूं और धान का कवर मिलेगा और 2.37 लाख करोड़ रुपये उनके एमएसपी मूल्य का सीधाभुगतान होगा। 
साथ ही कृषि उपज मूल्य श्रृंखला के लिए प्रासंगिक कृषि और ग्रामीणउद्यम के लिए स्टार्टअप को वित्तपोषित करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से निधि की सुविधा मिलने से किसान किसी दूसरे के मोहताज नहीं रहेंगे। कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग से कृषि और कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की लहर चलनेकी उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।