पटना के ‘कचरा प्वाइंट’ बनेंगे ‘सेल्फी प्वाइंट’, पतंग उत्सव मनाने की है योजना

राजधानी पटना में नगर निगम स्वच्छता को लेकर कई बड़े क़दम उठाने जा रही है। दरअसल बिहार की राजधानी पटना शहर को स्वच्छ रखने के लिए पटना नगर निगम बेहद जागरूक हो चुकी है।

राजधानी पटना में नगर निगम स्वच्छता को लेकर कई बड़े क़दम उठाने जा रही है। दरअसल बिहार की राजधानी पटना शहर को स्वच्छ रखने के लिए पटना नगर निगम बेहद जागरूक हो चुकी है। बताया जा रहा है कि विभिन्न स्थानों पर बने कचरा प्वाइंटों को बंद किया जा रहा है तथा वहां की साफ सफाई कराई जा रही है। नगर निगम का कहना है की अब वहां पर सेल्फ़ी पॉइंट बनाया जायेगा। इसके अलावा मकर संक्रांति के मौके पर यहां पतंग उत्सव मनाने की योजना है।
सेल्फी प्वाइंट बनाने के लिए बेकार वस्तुओं का उपयोग होगा 
गौरतलब बात है कि सेल्फी प्वाइंट बनाने के लिए भी बेकार वस्तुओं का उपयोग किया जाएगा। निगम के अधिकारियों की मानें तो इन सेल्फी कार्नर बनाने में पुराने टायरों, लकड़ी, लोहे के स्टैंड और पुरानी, बेकार पड़ी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाएगा। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि आम तौर पर पटना में कूड़ा फेंकने का प्रचलन रहा है। ऐसे में उन कचरा प्वाइंटों को बंद कर वहां साफ सफाई कराई गई है।
112 कचरा प्वाइंटों को चिन्हित किया गया है
पटना में वैसे 112 कचरा प्वाइंटों को चिन्हित किया गया है, जहां सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। यहां स्वच्छता का संदेश देते स्लोगन भी लगाए जाएंगे। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि पटना में पहली बार स्वच्छता का संदेश देते पतंग आसमान में उड़ते नजर आएंगे।
बंद हुए कचरा प्वाइंटों से 14 और 15 जनवरी को पतंग उड़ाई जाएगी, जिसमें निगम के कर्मी और स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। इसके अलावा उन स्थानों पर हाथ से बनाए गए पतंगों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। पटना के नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि सभी कचरा प्वाइंटों की साफ सफाई कर उसका सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य यत्र तत्र कूड़ा फेंकने के प्रचलन को रोकना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।