Search
Close this search box.

बिहार : RJD को पार्टी में अनुशासन और छवि सुधारने की चिंता, तेजस्वी बोले- विचार ही हमारी ताकत

राजद अब अपने पुराने आवरण को बदलने में जुटी है। पटना में बुधवार को संपन्न राजद के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में इस बात के स्पष्ट संकेत मिले कि पार्टी में अनुशासन अब प्राथमिकता रहेगी।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अब अपने पुराने आवरण को बदलने में जुटी है। पटना में बुधवार को संपन्न राजद के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में इस बात के स्पष्ट संकेत मिले कि पार्टी में अनुशासन अब प्राथमिकता रहेगी। राजद के रणनीतिकार भी मानते हैं कि राजद कार्यकर्ता आधारित पार्टी है, लेकिन पार्टी पार्टी को व्यवस्थित, वैचारिक एवं अनुशासित बनाना एक चुनौती है।
प्रशिक्षण शिविर में राजद के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी कार्यकतार्ओं को कहा कि राजद के पास बहुत बड़ा ‘सोशल कैपिटल’ है, अब हमें राजद में ‘इंटेलेक्चुअल कैपिटल’ को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य सभी को साथ लेकर पार्टी को राष्ट्रीय पहचान देना है। तेजस्वी के इस बयान से साफ संकेत है कि पार्टी अब पुराने आवरण को हटाने को लेकर प्रयासरत है।
ऐसे माना भी जाता रहा है कि राजद का वोटबैंक मुस्लिम और यादव रहे हैं। कई मौके पर राजद के नेता भी एमवाई (मुसलिम- यादव) समीकरण की बात करते रहे हैं, लेकिन राजद अब इस समीकरण को भी आगे बढ़ाने में जुटी है। तेजस्वी ने कार्यकतार्ओं से अपील करते हुए कहा कि आपकी छवि अच्छी रहेगी तो पार्टी की छवि भी अच्छी बनेगी। उन्होंने कहा कि राजद सभी की पार्टी है। सभी जाति-धर्म, और वर्गों के बीच जा कर उन्हें पार्टी से जोड़ें और सम्मान दें।
तेजस्वी भी मानते हैं कि राजनीति के इस बदलते दौर में पार्टी को भी बदलना होगा। उन्होंने पार्टी कार्यकतार्ओं का आह्वान करते हुए कहा, “हमें भी अपने आप को बदलना है। कैसे बदलेंगे? इसी के क्रम में ऐसे प्रशिक्षण शिविर लगातार चलते रहेंगे। हमें अपनी विचारधारा से हर कार्यकर्ता को लैस करना है क्योंकि हम बहुत ही साधन संपन्न लोगों से लड़ रहे है। विचार ही हमारी ताकत है।”
उन्होंने कार्यकतार्ओं से कहा, “हमने अपने विचार, आचरण और व्यवहार से लोगों का दिल जीतना है। उनकी समस्याओं का समाधान करना है। अनुशासन में रहिए। सबको मान-सम्मान दीजिए।” इधर, पार्टी जहां अपनी छवि बदलने को व्यग्र है वहीं पार्टी में अनुशासन को लेकर भी बड़े नेता कार्यकतार्ओं को पाठ पढ़ाते रहे। राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कार्यकतार्ओं को टिप्स देते हुए कहा कि अनुशासन को अपनाओगे को दुनिया से अराजकता समाप्त होगी। सब मिल कर महाअभियान की ओर बढ़ें।
इस बैठक में पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद भी दिल्ली से वर्चुअल रूप से जुडें और विचार रखे। उल्लेखनीय है कि राजद में पिछले दिनों राजद नेता तेजप्रताप यादव ने प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह को लेकर जमकर निशाना साधा था, जिसे लेकर तेजस्वी ने भी लोगों को अनुशासन में रहने की बात कही थी। इस प्रशिक्षण शिविर में तेजस्वी ने यह स्पष्ट संकेत दे दिया कि पार्टी में अब अनुशासन में रहना पहली प्राथमिकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।