Hollywood ने किया है बॉलीवुड की ये 5 सुपरहिट फिल्मों को हूबहू कॉपी

बॉलीवुड की फिल्मों पर हमेशा से यह इल्जाम लगता आया है कि वह Hollywood की फिल्मों की कॉॅपी करते हैं। बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर भी कॉपी करने के इल्जाम से बच नहीं पाए हैं।

बॉलीवुड की फिल्मों पर हमेशा से यह इल्जाम लगता आया है कि वह Hollywood की फिल्मों की कॉॅपी करते हैं। बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर भी कॉपी करने के इल्जाम से बच नहीं पाए हैं। वहीं बात करें बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे सफल लेखक जोड़ी सलीम-जावेद की तो वह भी इस इल्जाम से दूर नहीं रह पाए हैं।

knight day bang bang

बता दें कि ऐसा कहा जाता है कि सलीम-जावेद की लिखी सबसे सुपरहिट फिल्म शोले भी हॉलीवुड की फिल्म सेवेन सेमोराय और बुच केसेडिन की कॉपी की गई थी। लेकिन इस बात का यह मतलब नहीं है कि बॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर ही हॉलीवुड से फिल्मों को कॉपी करते हैं।

Hollywood के भी ऐसे कई डायरेक्टर हैं जिन्होंने भारतीय फिल्मों से इंस्पायर होकर फिल्में बनाई हैं। आज हम आपको इन फिल्मों के बारे में जो बॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर हुई हैं।

Hollywood made the remake of these bollywood movies

1. पर्ल हॉर्बर – संगम

sangam 1

बॉॅलीवुड की सुपरहिट फिल्म संगम साल 1964 में आई जिसे राज कपूर द्वारा निर्देशित एक क्लासिक रोमांटिक फिल्म थी। इस फिल्म में राज कपूर, राजेन्द्र कुमार और वैजंती माला जैसे दिग्गज कलाकारों ने काम किया था। बॉलीवुड की इस फिल्म की कहानी इतनी अच्छी थी कि Hollywood के डायरेक्टर मिचेल बे इस फिल्म को हॉलीवुड में बनाए बिना नहीं रह पाए थे। फिल्म पर्ल हॉर्बर को मिचेल बे ने साल 2001 में बनाया था।

2. विन अ डेट विद टेड हैमिलटन – रंगीला

rangeela 1

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म रंगीला को डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने निर्देशित किया था और यह फिल्म एक जबरदस्त लव ट्रायंगल थी। इस फिल्म में आमिर खान, जैकी श्रॉफ और उर्मिला मातोंडकर ने काम किया था। फिल्म रंगीला को हॉलीवुड में साल 2004 में विन अ डेट विद टेड हैमिलटन में बनी थीं। Hollywood की इस फिल्म में कैरेक्टर्स में बदलाव किए गए थे लेकिन फिल्म की स्टोरी लाइन बिल्कुल रंगीला फिल्म की ही तरह थी। फिल्म विन अ डेट विद टेड हैमिलटन को हॉलीवुड में डायरेक्टर रॉबर्ट लुकेटिक ने बनाया था।

3. अ कॉमन मैन – अ वेडनेस डे

wednesday 1

Hollywood की फिल्म अ कॉमन मैन को साल 2013 में एक श्रीलंकन डायरेक्टर चंद्रन रुतनम ने बनाया था। इस फिल्म में बेन क्रॉस और ऑस्कर विजेता एक्टर बेन किंगस्ले थे। बता दें कि यह फिल्म बॉलीवुड की फिल्म अ वेडनेस डे जो साल 2008 में आई थी उसकी कॉपी थी।

4. फियर – डर

darr 1

बॉलीवुड के सफलतम डायरेक्टर यश चोपड़ा की फिल्म डर सफल फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म ने ही अभिनेता शाहरुख खान को एक नई पहचान दिलाई थी। इस फिल्म को Hollywood के डायरेक्टर जेम्स फोले ने फियर के नाम से बनाया था।

5. जस्ट गो विद इट – मैंने प्यार क्यों किया

maine oyaar kyun kiya 1

बॉॅलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार क्यों किया उतनी हिट फिल्म नहीं बन पाई थी जितनी उससे उम्मीद की गई थी। उसके बाद भी Hollywood के डायरेक्टर डेनिस डगन को इस फिल्म की कहानी पंसद आई थी और उन्होंने इस फिल्म को हॉलीवुड में जस्ट गो विद इट के नाम से बनाया था। इस फिल्म में निकोल किडमैन ने मुख्य किरदार निभाया था। यह फिल्म साल 2011 में हॉलीवुड में रिलीज हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।