ऑस्कर में भारत : ‘‘आरआरआर’’, ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’, “द एलिफेंट व्हिस्परर्स” को नामांकन

फिल्मकार एस एस राजामौली की ‘आरआरआर’ ने मंगलवार को फिल्म के गाने ‘नाटू नाटू’ के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में ऑस्कर नामांकन हासिल करके इतिहास रच दिया। वहीं, भारतीय वृत्तचित्र ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’, ‘‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’’ ने भी क्रमश: वृत्तचित्र फीचर तथा लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया है।

फिल्मकार एस एस राजामौली की ‘आरआरआर’ ने मंगलवार को फिल्म के गाने ‘नाटू नाटू’ के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में ऑस्कर नामांकन हासिल करके इतिहास रच दिया। वहीं, भारतीय वृत्तचित्र ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’, ‘‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’’ ने भी क्रमश: वृत्तचित्र फीचर तथा लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया है।
अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि ‘‘द लास्ट शो’’ अंतिम पांच में स्थान बनाने में विफल रही, लेकिन जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है क्योंकि यह शायद पहली बार है कि देश की तीन फिल्म विभिन्न श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
‘‘नाटू नाटू’’ को ‘‘टेल इट लाइक अ वुमन’’ के ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ के ‘होल्ड माई हैंड’, ‘‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’’ के ‘‘लिफ्ट मी अप’’ और ‘‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’’ के ‘‘दिस इज ए लाइफ’ के साथ नामांकित किया गया है। यह गाना अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है। यह गाना 4.35 मिनट का है।
एम एम कीरावनी द्वारा रचित और काल भैरव व राहुल सिप्लिगुंज द्वारा लिखित ‘‘नाटू नाटू’’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली यह तीसरी बड़ी उपलब्धि है। कीरावनी ने इस महीने की शुरुआत में गाने के लिए गोल्डन ग्लोब के साथ-साथ क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड जीता था। फिल्म ने एक और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी का खिताब जीता।
फिल्म की आधिकारिक वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘‘हमने इतिहास रचा है। यह साझा करते हुए गर्व और खुशी हो रही है कि नाटू नाटू को 95वें एकेडमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए नामांकित किया गया है।’’
नामांकन को लेकर कीरावनी ने ट्विटर पर अपना उत्साह साझा किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरी टीम को बधाई। सभी को प्यार।’’ ‘‘नाटू नाटू’’ गाने को कोरियोग्राफ करने वाले प्रेम रक्षित ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं। मेरे पास बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं।’’
राजामौली के पिता और फिल्म के पटकथा लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि यह भारत के लिए गर्व का क्षण है। प्रसाद ने कहा, ‘‘यह ‘आरआरआर’ की पूरी टीम के लिए गर्व का क्षण है। यह भारत के लिए, तेलुगु फिल्म उद्योग के लिए और भारतीय सिनेमा के लिए गर्व का क्षण है।’’
डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित 2008 की ब्रिटिश फिल्म ‘‘स्लमडॉग मिलियनेयर’’ का ‘‘जय हो’’, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और मूल गीत श्रेणियों में एकेडमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत था। इसका संगीत ए आर रहमान ने तैयार किया था और बोल गुलजार ने लिखे थे।
भानु अथैया ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय थीं। उन्होंने 1982 की फिल्म ‘‘गांधी’’ के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणी में ऑस्कर जीता था।
भारतीय वृत्तचित्र ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’ ने भी अंतिम नामांकन सूची में जगह बनाई है। शौनक सेन के निर्देशन वाले वृत्तचित्र ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’ को ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर’ श्रेणी के लिये ‘‘ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड’’, ‘‘फायर ऑफ लव’’, ‘‘ए हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स’’ और ‘‘नवलनी’’ के साथ नामांकित किया गया है।
दिल्ली में बना वृत्तचित्र दो भाइयों, मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद पर आधारित है, जिन्होंने घायल पक्षियों, विशेष रूप से काली चीलों को बचाने और उनका इलाज करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। सेन ने नामांकन मिलने पर अपनी खुशी जाहिर की है।
‘‘ऑल दैट ब्रीद्स’’ को बाफ्टा अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया है। इसने पहले इस साल के सनडांस फिल्म फेस्टिवल में ‘वर्ल्ड सिनेमा ग्रैंड ज्यूरी प्राइज: डॉक्यूमेंट्री’ जीता था। इसके अलावा इसने 2022 के कान फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए गोल्डन आई पुरस्कार हासिल किया था।
पिछले साल, भारतीय फीचर डॉक्यूमेंट्री ‘‘राइटिंग विद फायर’’ डॉक्यूमेंट्री फीचर सेक्शन में अंतिम ऑस्कर नामांकन सूची का हिस्सा थी, लेकिन ‘‘समर ऑफ सोल (या, व्हेन द रेवोल्यूशन कुड नॉट बी टेलिविज़न)’’ से हार गई। यह एकेडमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय फीचर वृत्तचित्र थी।
तमिल डॉक्यूमेंट्री ‘‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’’ ने भी 95वें एकेडमी पुरस्कारों की वृत्तचित्र लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया। कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित इस वृत्तचित्र को चार अन्य फिल्म ‘‘हॉलआउट’’, ‘‘हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?’’, ‘‘द मार्था मिशेल इफेक्ट’’ और ‘‘स्ट्रेंजर एट द गेट’’ के साथ इस श्रेणी में नामांकित किया गया है।
पूर्व में, भारत की दो प्रविष्टियां ‘‘स्माइल पिंकी’’ और ‘‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’’ ने डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट के लिए ऑस्कर जीता।
प्रसिद्ध संगीतकार रहमान ने एक गीत के लॉन्च के कार्यक्रम में कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि भारतीय फिल्मों को ऑस्कर में नामांकन दर्ज करने में इतना समय लग गया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सोचा था कि यह दस साल पहले शुरू होगा…12 साल देर हो चुकी है। यह भारत से हर साल होना चाहिए क्योंकि भारत 1.3 अरब लोगों का देश है।’’
हॉलीवुड अभिनेता रिज अहमद और अभिनेत्री एलीसन विलियम्स ने यहां 95वें एकेडमी पुरस्कारों की 23 श्रेणियों के लिए नामांकन की घोषणा की। ऑस्कर के विजेताओं की घोषणा 12 मार्च को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।