Collegedunia Education Fair 2023: 6 और 7 मई ’75+ कॉलेजों से 1:1 काउंसलिंग, ऑन-स्पॉट ऑफर लेटर और स्कॉलरशिप अवसर’

कॉलेजदुनिया द्वारा मेगा एजुकेशन फेयर 2023 का आयोजन 6 और 7 मई 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहा है

कॉलेजदुनिया द्वारा मेगा एजुकेशन फेयर 2023 का आयोजन  6 और 7 मई 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान  में आयोजित हो रहा है । इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों को उनके विकल्प खोजने और सही कॉलेज का चयन करने के लिए एक बेहतर मौका प्रदान करना है। यहां 75 से अधिक प्रसिद्ध संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ इस आयोजन का उद्देश्य है कि छात्रों के लिए यह वन-स्टॉप डेस्टिनेशन होगा, जहां वे शैक्षणिक विशेषज्ञों के साथ सीधे संवाद करके विभिन्न कॉलेजों, कोर्सों और करियर की संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
कॉलेज दुनिया करियर कार्निवल 2023 का मुख्य उद्देश्य 
1683445311 untitled 2 copy
पोस्ट-पैंडेमिक दुनिया में, छात्रों को सही करियर पथ चुनने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे भरोसेमंद जानकारी की कमी, नए और उभरते हुए कोर्सों के बारे में अज्ञानता आदि। कॉलेज दुनिया करियर कार्निवल 2023 का उद्देश्य इस प्रकार की कमियों को दूर करना है  और छात्रों और उनके अभिभावकों को करियर चयन के अवसरों के बीच जोड़कर मार्गदर्शन करना है।कॉलेजदुनिया के बिज़नेस हेड श्री संजय मीना के अनुसार, “करियर कार्निवल का उद्देश्य कक्षा 12 और स्नातकों को एक स्टैंडर्ड और नवीन करियर विकल्पों के बारे में जागरूक करना है। करियर संभावनाओं पर जानकारी की कमी जीवन बदलने वाले अवसरों को मिस करने के कारण आती है, और इसी बात को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजदुनिया करियर कार्निवल जैसी प्रदर्शनियों का उपयोग करना सहायक होता है। 
कोर्स, फीस, प्लेसमेंट, रैंकिंग और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को समझ सकें बच्चे 
कॉलेजदुनिया एजुकेशन फेयर से छात्र संस्थानों से जुड़ सकते हैं ताकि वे कोर्स, फीस, प्लेसमेंट, रैंकिंग और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को समझ सकें। करियर परामर्श विशेषज्ञों की सहायता से, छात्र विभिन्न कोर्स और संस्थानों का मूल्यांकन कर सकते हैं और उचित करियर हेतु निर्णय ले सकते हैं। छात्र नि:शुल्क मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए पंजीकरण भी कर सकते हैं, जो उन्हें एक व्यापक करियर मूल्यांकन रिपोर्ट प्राप्त करने में मदद करेगा। यह आयोजन कई शैक्षणिक विशेषज्ञों और उद्योग जगत के नेताओ का समर्थन प्राप्त कर चुका है। मनोज माधवन कुट्टी, एसआरएम यूनिवर्सिटी दिल्ली प्रवेश निदेशक कहते हैं कि, “उच्च शिक्षा के इच्छुक उम्मीदवार विकल्पों की जानकारी के अभाव में बंटे हुए हैं। इस जानकारी-प्रदान के युग में, केवल डिजिटल सामग्री पर भरोसा करने से अनुकूल परिणाम हो सकता है। कॉलेजदुनिया के करियर कार्निवल छात्रों को व्यक्तिगत सलाह और विशेषज्ञों के माध्यम से यह सुनिश्चित करना है कि  वे एक उचित और आत्मविश्वासपूर्ण निर्णय पर पहुँच सकें।
शैक्षणिक करियर के लिए पहला प्रमुख चरण
डॉ. स्मिता जाधव, डॉ. डी. वाई. पाटिल विद्यापीठ सोसायटी, पुणे की ट्रस्टी और कार्यकारी निदेशक ने कहा, “यह मेला आपके आनंदमय शैक्षणिक करियर के लिए पहला प्रमुख चरण होगा।आईसीएसआई के अध्यक्ष, सीएस मनीष गुप्ता, ने कॉलेजदुनिया कैरियर कार्निवल के आयोजन की सराहना की है और यह कहा कि, “किसी भी राष्ट्र का भविष्य युवाओं में होता है, आगामी पीढ़ी में और इससे भी महत्वपूर्ण उसकी शिक्षा में। इस संबंध में, कॉलेजदुनिया के द्वारा इस मेगा कैरियर कार्निवल ’23 का आयोजन करना शिक्षा के छेत्र में वास्तव में सराहनीय कदम है।”
पाठ्यक्रम भविष्य के लिए पेशेवरों को कर रहा तैयार
कुँवर निशांत सिंह, वर्ल्ड कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (डब्लूसीटीएम), गुडगांव के प्रबंध न्यासी, “हमारी नवीनतम प्रौद्योगिकियों और विश्व-स्तरीय ढांचा के पाठ्यक्रम भविष्य के लिए पेशेवरों की तैयारी कर रहे हैं। कॉलेजदुनिया की प्रदर्शनी मेला छात्रों के लिए एक महान स्थान होगा जहां वे हमारे सलाहकारों से मिलेंगे जो उनकी वास्तविक क्षमता को समझने में मदद करेंगे।रोहित राणा, सेंट एंड्रूस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष, “कैरियर कार्निवल छात्रों के लिए उच्च शिक्षा की जानकारी इकट्ठा करने, कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त करने, शिक्षा उद्योग के नेताओं के साथ संवाद करने और कई अन्य अवसरों की खोज करने के लिए एक उत्कृष्ट आयोजन होगा। करियर कर्निवल छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट मंच होगा जहां वे शैक्षिक विशेषज्ञों के साथ संवाद करके विभिन्न करियर विकल्पों में मूल्यवान ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। यह मेला छात्रों को अनूठे नेटवर्किंग अवसर भी प्रदान करेगा और कॉलेज प्रतिनिधियों के साथ गहरे संवाद में संलग्न होने का मौका देगा। कॉलेजदुनिया करियर कर्निवल 2023 में पहले से ही 5000 से अधिक छात्रों की भागीदारी की उम्मीद है। इस आयोजन में भाग लेने के लिए छात्रों को collegeduniacarnival.com पर पंजीकरण करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।