Search
Close this search box.

जरूरी खबर: 1 मई से गैस सिलेंडर से लेकर बैंकिंग नियमों में होंगे ये बदलाव? आप पर पड़ेगा सीधा असर

एक मई यानी नया महीना, तो महीना बदलने के साथ कई बदलाव भी हो सकते है। केंद्र सरकार की ओर से लखनऊ से गाजीपुर की ओर जाने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी 1 तारीख से टोल टैक्स वसूला जाएगा।

एक मई यानी नया महीना, तो महीना बदलने के साथ कई बदलाव भी हो सकते है। केंद्र सरकार की ओर से लखनऊ से गाजीपुर की ओर जाने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी 1 तारीख से टोल टैक्स वसूला जाएगा। यह 340 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। अब से इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे यानी उनका सफर महंगा हो जाएगा। टोल टैक्स वसूली की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है।  
गैस सिलेंडर कीमतों में हो सकता है इजाफा 
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। 1 मई को भी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज किए जाएंगे, जिसमें यह तय होता है कि कीमतों में बढ़ोतरी होगी या फिर कटौती। पिछले महीने गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा किया गया था। माना जा रहा है कि इस बार भी कीमतों में इजाफा हो सकता है।  
1651324259 1

आईपीओ में निवेश करते है तो पहले ये जान लें 
इसके अलावा अगर आप आईपीओ में निवेश करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। बता दें रिटेल निवेशक यूपीआई के जरिए आईपीओ में काफी पैसा लगाते हैं तो 1 मई से बड़ा चेंज होने जा रहा है। बता दें अभी तक रिटले निवेशक आईपीओ में यूपीआई के जरिए 2 लाख रुपये लगा सकते थे, लेकिन 1 मई से इसकी लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख करने का फैसला लिया गया है। 
एक्सिस बैंक कर रहा ये बदलाव 
एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा। अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा। इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा।  
मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक 
इसके अलावा मई की शुरुआत में लगातार 3 दिन बैंकों में काम काज नहीं होगा. मई महीने की शुरुआत यानी 1,2 और 3 तारीख को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा मई महीने में कुल 13 दिन बैंक में छुट्टी है। आपको बता दें 1 मई को मजदूर दिवस और रविवार की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 2 मई को भगवान श्री परशुराम जयंती है, जिसकी वजह से भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा 3 मई को ईद की वजह से ज्यादातर सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।