Electric Vehicle लेने वालों को जल्द सरकार देगी तोहफा, नितिन गडकरी का ऐलान

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्रेज के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया है। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले एक साल में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में गिरावट की जाएगी और इसे पेट्रोल गाड़ियों के बराबर किया जाएगा।

आजकल लोगों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (electric vehicles ) लोगों में काफी चर्चा है। भारत में भी लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल लेना काफी पसंद कर रहे हैं। बाबजूद इसके ऐसे कई लोग हैं जो इलेक्ट्रिक व्हीकल लेना तो चाहते हैं पर ज्यादा कीमत की बजह से उन्हें अफोर्ड नहीं कर पा रहे। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है, लेकिन फिर भी इनकी कीमत पेट्रोल डीजल व्हीकल से काफी ज्यादा बैठती है. लेकिन अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीदने की चाह रखते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. 
EV को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्रेज के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया है। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले एक साल में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में गिरावट की जाएगी और इसे पेट्रोल गाड़ियों के बराबर किया जाएगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि मैं इस कोशिश में हूं कि देश में एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें पेट्रोल गाड़ियों के बाराबर हो जाएं। उन्होंने कहा कि इससे हम फॉसिल फ्यूल पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा को बचा सकेंगे।
 इलेक्ट्रिक व्हीकल सस्ते होंगे 
नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल होने वाली बैटरी काफी मंहगी होती है। बैटरी की बजह से ही ईवी की कीमत महंगी हो जाती है। उन्होंने कहा की हम एडवांस टेक्नोलॉजी और सब्सिडी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों को कम करने के प्रयास में लगे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में हर जगह चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इससे चार्जिंग को लेकर सामने आ रही समस्याओं से भी निपटारा हो जाएगा।  
केंद्रीय मंत्री के इस बयान से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल सस्ते हो सकते हैं। हालांकि, इसमें कुछ वक़्त जरूर लगेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।