करना है बिना जोखिम के सुरक्षित निवेश! तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में Invest कर पाएं अच्छा रिटर्न - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

करना है बिना जोखिम के सुरक्षित निवेश! तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में invest कर पाएं अच्छा रिटर्न

अगर आप जोखिम के बिना किसी ऐसी स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं जो आपको बेहतर रिटर्न दे तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं।

आज के महंगाई भरे समय में एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी है। ऐसे में अगर आप जोखिम के बिना किसी ऐसी स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं जो आपको बेहतर रिटर्न दे तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। देश में आज भी करोड़ों लोग पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी कम निवेश में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकते हैं।  
1649671128 ipo

इन्वेस्टमेंट के कई ऑप्शन्स लोगों को आसानी से मिल रहे 
वैसे तो बदलते समय के साथ इन्वेस्टमेंट के कई ऑप्शन्स लोगों को आसानी से मिल रहे हैं। इसमें म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश आदि कई ऑप्शन्स मौजूद है, लेकिन, इन सभी निवेश में मार्केट रिस्क शामिल होता है लेकिन, पोस्ट ऑफिस स्कीम में यह रिस्क नहीं है। अगर आप छोटे निवेश में 35 लाख रुपये का फंड इकट्ठा करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश करें. इस स्कीम की खास बातों के बारे में जानते हैं।  
1649671147 ipo2

योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 19 से 55 साल के बीच होनी चाहिए 
इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 19 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम में मैच्योरिटी की राशि निवेशक के अधिकतम 80 साल की उम्र पर मिल सकती है। अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु स्कीम के मैच्योर होने से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में यह सारे पैसे नॉमिनी को दे दिए जाते हैं। इस योजना में निवेशक को पूरे 35 लाख रुपये मैच्योरिटी के रूप में मिलते हैं।  
1649671171 ipo3

10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है 
इस स्कीम में निवेशक कम से कम 10 हजार रुपये और ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। इसके साथ ही आप हर महीने, तीन महीने, 6 महीने या सालाना के आधार पर प्रीमियम राशि का भुगतान कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति प्रीमियम राशि का भुगतान करने में चूकता है तो उसे 1 महीने का अधिक समय दिया जाता है, जिससे आप प्रीमियम का भुगतान कर सकें।  
1649671186 ipo4

4 साल लगातार प्रीमियम भरना आवश्यक है 
अगर आप पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम में 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आप 55 साल की उम्र तक मंथली प्रीमियम के रूप में 1515 रुपये, 58 साल की उम्र में 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 देना होगा। इस निवेश पर आपको 55 साल की उम्र में 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट करीब 35 लाख रुपये मिलेंगे। इस स्कीम का एक और सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इस स्कीम पर लोन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। लेकिन, लोन का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम 4 साल लगातार प्रीमियम भरना आवश्यक है।  
अधिक जानकारी के लिए ये है आधिकारिक वेबसाइट   
पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश करने के लिए आप अपने घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर क्लिक कर भी इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।