Cryptocurrency Market Update: क्रिप्टो बाजार में आज भारी गिरावट, बिटकॉइन,ईथर समेत कई करेंसी 6% से ज्यादा टूटी

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में आज एक बार फिर से गिरावट देखने को मिली है।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) और इसके निवेशकों (Investors) के लिए साल 2022 अबतक बिलकुल भी ठीक या मन चाहे मुनाफे लायक नहीं रहा है। क्रिप्टो बाजार अभी भी बेहद भारी उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर रही है। इसी बीच दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में आज एक बार फिर से गिरावट देखने को मिली है। खबर लिखे जाने तक बिटकॉइन में आज 2.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है जो देखने और सुनने में तो मामूली लग रही है, लेकिन इस गिरावट की वजह से क्रिप्टो बाजार में बिटकॉइन की कीमतें 22787 डॉलर यानी लगभग 17.90 लाख रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। वही, बिटकॉइन के अलावा ether, dogecoin, shibu inu में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। 
क्रिप्टो बाजार के जानकारों और ख़बरों की माने तो पिछले 24 घंटे में क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैपिटल 3.5 से ज्यादा गिरकर 1.05 ट्रिलियन डॉलर के आसपास बना हुआ है। पिछले एक हफ्ते की बात करें तो पिछले दिनों बिटकॉइन ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन कल और आज इसमें गिरावट देखने को मिली है। बिटकॉइन के अलावा अगर दूसरी चर्चित क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो दूसरी सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी ईथर (Ethereum) की कीमत में आज 3.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के बाद एथेरियम 1577 डॉलर यानी लगभग 1.23 लाख रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वही अगर एलन मस्क द्वारा चर्चित dogecoin की बात करें तो आज इसमें 3.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी और ये 5.19 के आसपास कारोबार कर रहा था। जबकि shibu inu की कीमत 3.65 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
चर्चित क्रिप्टोकरेंसी के अलावा बाकी कम चर्चित क्रिप्टो में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बीते 24 घंटों में एक्सआरपी,सलोना,बीएनबी,तीथकॉइन, चेनलिंक, पॉलीगन में मामूली गिरावट देखने को मिली,जबकि पोल्काडॉट में सबसे ज्यादा लगभग 13 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। 
* सावधान: ये खबर केवल जानकारी के लिए बनाई गई है। क्रिप्टोकरेंसी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है। निवेश या पैसा लगाने से पहले बाजार के जानकारों या अपने वित्तीय सलाहकार कि सलाह जरूर लें। * 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।