LIC IPO में निवेश के लिए क्या है जरूरी? लॉन्चिंग से पहले पढ़ें सभी जानकारियां

एलआईसी IPO 4 मई से 9 मई के बीच खुलने वाला है। जबकि एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) के लिए LIC आईपीओ 2 मई को ही खुल जाएगा।

एलआईसी IPO (Initial Public Offering) लॉन्चिंग का इंतज़ार कर रहे इन्वेस्टर्स का इंतज़ार ख़त्म हो गया है। एलआईसी IPO 4 मई से 9 मई के बीच खुलने वाला है। जबकि एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) के लिए LIC आईपीओ 2 मई को ही खुल जाएगा। सरकार ने इस आईपीओ (LIC IPO) के जरिए 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है। 
आईपीओ के द्वारा सरकार 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने लक्ष्य लेकर चल रही है। लेकिन क्या आपको IPO में निवेश को लेकर पूरी जानकारी है? अगर नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको IPO में निवेश को लेकर पूरी और सही जानकारी होना आवश्यक है। 
1651047589 lic 2
LIC IPO में निवेश से पहले पढ़ ले ये जानकरियां
LIC आईपीओ का प्राइस बैंड सरकार ने 902 रुपए से 949 रुपए तक रखा है। वहीं इश्यू साइज (LIC IPO Issue size) 22.13 करोड़ शेयर, जो कि कुल शेयरों का 3.5 प्रतिशत रखा गया है। पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों के रिजर्वेशन के बाद जो शेयर बचेंगे, उनका 50% QIB के लिए, 35% Retail Investors के लिए और 15% एनआईआई के लिए होगा। 
QIB के हिस्से में 60% शेयर Anchor investors के लिए रिजर्व होंगे। अगर आप एलआईसी के कर्मचारी हैं तो आपको 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी। वहीं पॉलिसी होल्डर्स के लिए 60 रुपए का डिस्काउंट रखा गया है। यानी आपके पास पहले से LIC की कोई पॉलिसी है तो आपको 60 रुपए काम देने होंगे। कोई भी इन्वेस्टर अधिकतम 14 और कम से कम एक लाॅट के लिए अप्लाई कर सकता है। 
1651047668 apply now
एलआईसी IPO में अप्लाई के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो
अपने नेट-बैंकिंग अकाउंट में Login करें।
– इन्वेस्टमेंट सेक्शन में जाएं और IPO/e-IPO ऑप्शन पर क्लिक करें।
– डिपॉजिटरी और बैंक अकाउंट के डिटेल्स भरें।
– वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें।
– वेरिफिकेशन के बाद ‘Invest in IPO’ ऑप्शन को चुनें।
– लिस्ट में से LIC IPO को सेलेक्ट करें।
– शेयरों की संख्या और बिड प्राइस डालें।
– सभी डेटल को रीचेक करने के बाद ‘Apply Now’ पर क्लिक कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।