LIC IPO के इन्वेस्टर्स को लग सकता बड़ा झटका, लिस्टिंग के पहले दिन ही इतना गिरा GMP

LIC आईपीओ (LIC IPO) के बाद के देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के शेयर कल शेयर बाजार (Share Market) में लिस्ट होने वाले हैं।

LIC आईपीओ (LIC IPO) के बाद के देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के शेयर कल शेयर बाजार (Share Market) में लिस्ट होने वाले हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इसकी लिस्टिंग होनी है। आईपीओ के खुलने से लेकर बंद होने तक हर कैटेगरी में बढ़िया रिस्पॉन्स मिला।
शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले IPO इन्वेस्टर्स को झटका लग सकता है। शेयर बाजार में पिछले कई दिनों से जारी गिरावट का असर शेयर लिस्टिंग पर दिखाई देने वाला है। ग्रे मार्केट में एलआईसी आईपीओ का प्रीमियम (LIC IPO Grey Market Premium) लिस्टिंग से पहले और डाउन हो गया है जिससे डिस्काउंट पर लिस्टिंग के संकेत मिल रहे हैं।

1652683723 gmp

 
लिस्टिंग से एक दिन पहले डाउन हुआ LIC आईपीओ का GMP 
लिस्टिंग से एक दिन पहले आज LIC आईपीओ का GMP शून्य से 25 रुपये तक नीचे गिर गया। एक समय यह ग्रे मार्केट में 92 रुपये के प्रीमियम के साथ ट्रेड कर रहा था। GMP से इसी बात का इशारा मिल रहा है कि इन्वेस्टर्स को पहले ही दिन नुकसान उठाना पड़ सकता है।
गौरतलब है कि सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम में हिस्सेदारी बेचकर 2.7 अरब डॉलर जुटाए हैं। एलआईसी का शेयर (Lic Share) मंगलवार को शेयर बाजारों में लिस्ट होगा। यह ऐसा समय है, जब दुनियाभर के बाजार रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) की अनिश्चितताओं और बढ़ती ब्याज दरों (Interest Rates) से प्रभावित हैं। 

जल्द ही SBI की इस सुविधा का लाभ दूसरे बैंक के ग्राहक भी ले सकेंगे, जानें पूरी डिटेल

IPO को सभी कैटेगरी से मिला बढ़िया रिस्पॉन्स  
एलआईसी आईपीओ को सभी कैटेगरी में बढ़िया रिस्पॉन्स मिला। आईपीओ में 16,20,78,067 शेयर ऑफर किए गए थे और इनके लिए 47,83,25,760 बोलियां प्राप्त हुईं। पॉलिसी होल्डर्स की कैटेगरी में आईपीओ को 6.12 गुना सब्सक्राइब किया गया। इसी तरह एलआईसी के कर्मचारियों (LIC Employees) के लिए रिजर्व रखे गए हिस्से को 4.4 गुना सब्सक्राइब किया गया।
रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) का हिस्सा भी 1.99 गुना सब्सक्राइब किया गया। इनके अलावा QIB के लिए रखे गए हिस्से को 2.83 गुना और NII के हिस्से को 2.83 गुना और NII के हिस्से को 2.91 गुना सब्सक्राइब किया गया। कुल मिलाकर एलआईसी आईपीओ को 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।