नेपाल में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से तबाही, 13 लोगों की मौत, 10 लापता

पश्चिम नेपाल के अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों से भूस्खलन के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 10 लापता हो गए जबकि इतने ही लोगों को बचा लिया गया है।

नेपाल में भारी बारिश के बाद आए भूस्खलन ने बड़ी तबाही मचाई है। पश्चिम नेपाल के अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों से भूस्खलन के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 10 लापता हो गए जबकि इतने ही लोगों को बचा लिया गया है। उप मुख्य जिला अधिकारी दीपेश रिजाल ने शनिवार को ये जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि आपदा के मद्देनजर गृह मंत्री बाल कृष्ण खांड ने खोज एवं बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने का आदेश दिया है। प्रभावित इलाके में लगातार बारिश के कारण बिजली-सड़क बाधित होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। अछाम के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के बाद स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीम शनिवार सुबह से ही बचाव कार्य में लगी हुई है। 
1663405623 nepal flood
जिला पुलिस कार्यालय के प्रमुख, अछाम के डीएसपी नारायण डांगी ने कहा कि जिले के विभिन्न स्थानों में भूस्खलन से घरों के क्षतिग्रस्त और दबे होने की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस टीमों को जुटाया गया है। वहीं पूर्वी कैलाली में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश से करीब 600 घर पानी में डूब गए हैं। पुलिस के अनुसार, कांद्रा और पथरिया नदियों में बाढ़ आने और बस्ती में पानी घुसने से 500 से अधिक घर जलमग्न हो गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।