Search
Close this search box.

क्या नोटों पर से गांधी जी को हटाकर टैगोर और कलाम की होगी तस्वीरें? RBI ने बताया सच

कुछ खबरों में बताया गया था कि वित्त मंत्रालय और आरबीआई कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम सहित अन्य प्रमुख भारतीयों के चित्रों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।

भारतीय नोटों में बहुत जल्द नोबेल विजेता कवि रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagor) और 11वें राष्ट्रपति और मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की तस्वीर दिख सकती है? कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात कही जा रही है। वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इन खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए इनका खंडन किया है।
मीडिया रिपोर्ट को ख़ारिज करते हुए आरबीआई ने एक बयान में कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें आई हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चित्र को अन्य लोगों के साथ बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। बयान में कहा गया, ‘‘रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।’’
1654511780 bank note
दरअसल, पिछले दिनों कुछ खबरों में बताया गया था कि वित्त मंत्रालय और आरबीआई कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम सहित अन्य प्रमुख भारतीयों के चित्रों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।
गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर पहले भी देश के महापुरुषों की तस्वीरें लगने की डिमांड हो चुकी है। सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) और सरदार भगत सिंह (Bhagat Singh On indian currency) को फोटो को नोटों में छापने की मांग अक्सर ट्विटर ट्रेंड भी बनती है। समय-समय पर ऐसी डिमांड को लेकर कई पार्टियां भी सामने आ चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − ten =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।