Search
Close this search box.

Share Market : दो दिन गिरने के बाद शेयर बाजार में आई जान, सेंसेक्स 659 अंक चढ़ा

घरेलू शेयर बाजारों में दो दिन से जारी गिरावट का सिलसिला वीरवार को थम गया और बीएसई सेंसेक्स 659.31 अंक के उछाल के साथ बंद हुआ।वैश्विक बाजारों में मजबूती और बैंक, सूचना प्रौद्योगिकी तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई।

घरेलू शेयर बाजारों में दो दिन से जारी गिरावट का सिलसिला वीरवार को थम गया और बीएसई सेंसेक्स 659.31 अंक के उछाल के साथ बंद हुआ।वैश्विक बाजारों में मजबूती और बैंक, सूचना प्रौद्योगिकी तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 659.31 अंक यानी 1.12 प्रतिशत की मजबूती के साथ 59,688.22 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 683.05 अंक तक चढ़ गया था।इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 174.35 अंक यानी 0.99 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,798.75 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ टाटा स्टील, एनटीपीसी, टाइटन, नेस्ले और पावर ग्रिड के शेयर गिरावट लेकर बंद हुए। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और बढ़ती मुद्रास्फीति को लेकर निवेशकों की चिंता कम होने से वैश्विक बाजारों के साथ-साथ घरेलू बाजार में भी मजबूती आई।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ऊंचे मूल्यांकन के बावजूद विदेशी संस्थागत निवेश भारतीय बाजार में निवेश कर रहे हैं जिससे बाजार मजबूत बना हुआ है।’’
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की मजबूती में रहे जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिलेजुले रुख के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में थे।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.49 प्रतिशत गिरकर 87.57 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 758.37 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।