शेयर बाजार : शुरुआती कारोबार में डाउन हुआ निफ्टी, 283 अंक लुढ़का Sensex

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से डॉ रेड्डीज लैब, नेस्ले, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर नुकसान में चल रहे थे।

शेयर बाजार में सप्ताह के दूसरे दिन भी गिरावट दर्ज हुई है। वैश्विक बाजारों के मिले-जुले रुख और घरेलू शेयर बाजारों से विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में दोनों मानक सूचकांकों में गिरावट देखने को मिली। 
तीस शेयरों का सूचकांक बीएसई सेंसेक्स 282.85 अंक के नुकसान के साथ 55,483.37 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं एनएसई का निफ्टी 88.8 अंक गिरकर 16,542.20 अंक पर मौजूद था। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से डॉ रेड्डीज लैब, नेस्ले, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर नुकसान में चल रहे थे। 
वहीं बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लाभ में चल रहे थे। दोनों प्रमुख सूचकांक सोमवार को भी नुकसान के साथ बंद हुए थे। सेंसेक्स 306.01 अंक की गिरावट के साथ 55,766.22 अंक पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 88.45 अंक गिरकर 16,631 अंक पर रहा था। 
एशियाई बाजारों में टोक्यो नुकसान पर चल रहा था जबकि शंघाई, सोल और हांगकांग के बाजारों में तेजी का रुख देखा गया। अमेरिका के बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, “दरअसल निवेशकों के बीच इंतजार की प्रवृत्ति देखी जा रही है। उनकी नजरें बुधवार को होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक पर लगी हुई हैं।” 
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.39 प्रतिशत मजबूत होकर 106.61 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 844.78 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।