शालीमार बाग में 6 महीने में बनकर तैयार होगा 1430 बेड वाला अस्पताल, CM केजरीवाल ने रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शहर में कुल 6800 बिस्तरों की क्षमता वाले सात नये अस्पतालों का निर्माण करवा रही है जिससे शहर में स्वास्थ्य अवसंरचना एवं चिकित्सा सुविधा को बल मिलेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को शालीमार बाग में सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी। 1430 बिस्तरों की क्षमता वाला यह अस्पताल छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। अस्पताल के सभी बिस्तरों पर आईसीयू और ऑक्सीजन की सुविधा होगी।
अस्पताल निर्माण स्थल पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान शहर में अस्पतालों में बेड, आईसीयू बेड एवं ऑक्सीजन की बड़ी कमी नजर आयी। उन्होंने कहा, “जिम्मेदार सरकार होने के नाते हम (कोविड-19 की संभावित) तीसरी लहर के मद्देनजर सभी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। मैंने यहां 1430 बिस्तरों वाले इस नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी है।”


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शहर में कुल 6800 बिस्तरों की क्षमता वाले सात नये अस्पतालों का निर्माण करवा रही है जिससे शहर में स्वास्थ्य अवसंरचना एवं चिकित्सा सुविधा को बल मिलेगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन एवं शालीमाग बाग की विधायक बंदना कुमारी भी इस मौके पर मौजूद थीं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार इन अस्पतालों को बनायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) लागू करेगी जिससे विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलने में मदद होगी।
उन्होंने कहा, ‘‘एचआईएमएस के जरिए सरकार के पास नागिरकों के सभी चिकित्सा संबंधी आंकड़े होंगे और लोग सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन समय बुक करा पाएंगे। इससे अस्पतालों में भीड़भीड़ खत्म होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।