दिल्ली: उपराज्यपाल ने सात IAS अधिकारियों का किया तबादला, स्वाति शर्मा स्वास्थ्य सचिव नियुक्त

ल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सात नौकरशाहों का स्थानांतरण कर दिया है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की वरिष्ठ अधिकारी स्वाति शर्मा को दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बड़े स्तर पर नौकरशाही विभाग में फेरबदल किए गए है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सात नौकरशाहों का स्थानांतरण कर दिया है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की वरिष्ठ अधिकारी स्वाति शर्मा को दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है।
इन विभागों से किया गया है आईएएस अधिकारियों का तबादला
अठारह अक्टूबर के आदेशानुसार, दिल्ली सरकार के सेवा विभाग ने एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्रशासित) काडर के इन सात आईएएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्त आदेश जारी किए, जहां उन्हें विभिन्न जिम्मेदारियां दी गई हैं।
आईएएस अधिकारी स्वाति शर्मा को अतिरिक्त प्रभार
आदेश में कहा गया है, ‘‘2003 बैच की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी स्वाति शर्मा को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वह इस समय सचिव (पर्यटन) के रूप में कार्यरत हैं। दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) की प्रबंध निदेशक होने के साथ ही उनके पास कला, संस्कृति एवं भाषा का अतिरिक्त प्रभार भी है।’’
वहीं, 2007 बैच के आईएएस अधिकारी उदित प्रकाश राय को निदेशक (शिक्षा) से दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में स्थानांतरित किया गया है। उनके पास स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव का अतिरिक्त प्रभार बना रहेगा। ऐसा माना जा रहा है कि शहर में कोविड-19 मामलों में आई उल्लेखनीय गिरावट के बाद स्वास्थ्य विभाग में यह फेरबदल किया गया है।
आदेश में कहा गया है कि समाज कल्याण सचिव गरिमा गुप्ता का तबादला कर उन्हें दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) की प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालती रहेंगी।
इन्हें मिली डीटीसी निदेशक की अतिरिक्त जिम्मेदारी
इसमें कहा गया है कि 2003 बैच के आईएएस अधिकारी नीरज सेमवाल नए सचिव-सह-आयुक्त (खाद्य एवं आपूर्ति) होंगे। वह आशीष कुंद्रा (एजीएमयूटी, 1996) को प्रभार से मुक्त करते हुए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।
2000 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और सचिव-सह-आयुक्त (विकास) मधुप व्यास को सचिव (समाज कल्याण) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त हिमांशु गुप्ता (एजीएमयूटी, 2012) को निदेशक (शिक्षा) के रूप में नियुक्त किया गया है।
उनके पास डीएसएफडीसी (दिल्ली एससी/एसटी/ओबीडी/अल्पसंख्यक एवं दिव्यांग वित्तीय एवं विकास निगम) के प्रबंध निदेशक के अलावा स्वास्थ्य और परिवार विभाग के ओएसडी का अतिरिक्त प्रभार भी होगा। इसमें कहा गया है कि पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) सचिव और 2000 बैच की आईएएस अधिकारी दिलराज कौर को सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण की सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।