Delhi News: वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे पर्यावरण मंत्री

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) दीपावली पर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने की योजना तैयार करने के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) दीपावली पर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने की योजना तैयार करने के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गोपाल राय ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, “धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए अभियान चलाने और पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पूसा बायो डीकंपोजर (Pusa Bio Decomposer) के छिड़काव के अलावा दीपावली पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की योजना तैयार करने के लिए कल एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।”
दीपावली पर  लागू रहेगा पटाखों पर प्रतिबंध
शहर की सरकार ने अगले वर्ष 1 जनवरी तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है जो दीपावली पर भी लागू रहेगा। ऐसा पिछले 2 वर्ष से किया जा रहा है। बता दें कि पिछले वर्ष सरकार ने ‘पटाखे नहीं दिया जलाओ’ अभियान शुरू किया था जिसका उद्देश्य लोगों को पटाखों नहीं फोड़ने के लिए जागरूक करना था।
अक्टूबर में राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब होने लगती है। इसका कारण कम तापमान और हवा की गति कम होना है जिससे प्रदूषक हट नहीं पाते हैं। पराली जलाने से निकलने वाला धुआं भी प्रदूषण को बढ़ाता है और पटाखे फोड़ने तथा पड़ोसी राज्यों से होने वाले प्रदूषण से भी वायु गुणवत्ता और खराब होती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।