Search
Close this search box.

Delhi Weahter News : गर्मी से सप्ताहांत तक मिल सकती है थोड़ी राहत, जानिए आज कितना है तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन कुछ इलाकों में लू का प्रकोप जारी रहेगा।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन कुछ इलाकों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान के 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है। दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन भीषण लू का प्रकोप था। दिल्ली के 11 मौसम केंद्रों में से पांच में मंगलवार को लू की स्थिति दर्ज की गई थी।
मौसम विशेषज्ञों ने मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म तथा शुष्क पश्चिमी हवाओं को मौजूदा गर्मी के लिए जिम्मेदार ठहराया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है।

1654671231 weather

‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से पंजाब तथा हरियाणा पर चक्रवाती परिसंचरण बन सकता है, जिससे 10 जून से हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर मानसून पूर्व गतिविधियों का अनुभव किया जा सकता है। दिल्ली में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान के गिरकर 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।